बालू के अवैध खनन को लेकर सोन नदी के बालू घाटों के क्षेत्र में सघन छापेमारी

बालू के अवैध खनन को लेकर सोन नदी के बालू घाटों के क्षेत्र में सघन छापेमारी

रोहतास पुलिस ने शुक्रवार को बालू के गैर कानूनी खनन को लेकर सोन नदी के बालू घाटों के क्षेत्र में सघन छापेमारी की, और गैर कानूनी बालू लदे 5 वाहनों को बरामद कर लिया. एसपी आशीष भारती ने बताया कि रोहतास पुलिस के द्वारा जिले में गैर कानूनी खनन एवं परिवहन पर पूर्णतः रोकथाम लगाने हेतु तीनों अनुमंडल भीतर भिन्न-भिन्न विशेष टीम का गठन किया गया है. विशेष टीम के द्वारा लगातार गैर कानूनी खनन एवं परिवहन में संलिप्त खनन माफियाओं के खिलाफ कड़ी कार्रवाई हेतु विशेष छापेमारी अभियान चलाया जा रहा है. इसी क्रम में शुक्रवार को दरिहट थाना एवं डिहरी मुफ्फसिल थानांतर्गत रोहतास पुलिस को सूचना मिली कि खनन माफियाओं के द्वारा गैर कानूनी खनन कर बालू का ढुलाई किया जा रहा है.

इस सूचना का सत्यापन एवं त्वरित कार्रवाई हेतु थानाध्यक्ष, दरिहट थाना एवं डिहरी मुफ्फसिल थाना को अपने थाना के अन्य पुलिस पदाधिकारीध्कर्मी के साथ थाना क्षेत्र में गैर कानूनी खनन के खिलाफ सघन छापेमारी करने का आवश्यक दिशानिर्देश दिया गया. तदनुसार उपरोक्त थानों की टीम के द्वारा गैर कानूनी खनन के खिलाफ थाना क्षेत्र में छापेमारी के दौरान दरिहट थाना क्षेत्र से गैर कानूनी बालू लदे 05 ट्रैक्टर एवं डिहरी मु थाना क्षेत्र से 01 ट्रक को जप्त किया गया है.

एसपी ने बताया कि इस संबंध में नियमानुसार काण्ड दर्ज कर अग्रतर कार्रवाई की जा रही है. रोहतास पुलिस के द्वारा गैर कानूनी खनन एवं परिवहन के खिलाफ लगातार कड़ी कार्रवाई की जा रही है.

रोहतास में 1 मई से बालू खनन बंद

ज्ञात हो कि रोहतास जिले में गत 1 मई से ही बालू खनन बंद है. परंतु दरिहट, डेहरी मुफ्फसिल आदि थाना क्षेत्रों के सोन नदी में गैर कानूनी खनन जारी है. पुलिस की कार्रवाई में आए दिन गैर कानूनी बालू से लदे गाड़ी बरामद किए जा रहे हैं, लेकिन गैर कानूनी खनन माफिया तक पुलिस के हाथ नहीं पहुंच रहे हैं, इस पर भी प्रश्न उठ रहे हैं.