वायरल

ये है दुनिया की सबसे महंगी लकड़ी, आज तक किसी ने नहीं की खरीदने की हिम्मत

वैसे तो आपके घर के किसी कोने में लकड़ी का टुकड़ा जरूर पड़ा होगा. यदि ऐसा न भी हो तो भी घर में लकड़ी का फर्नीचर तो होगा ही. जिसकी मूल्य कई हजार रुपये हो सकती है यदि लकड़ी की बात करें तो लकड़ी आप कहीं से भी 10-20 रुपये प्रति किलो के हिसाब से खरीद सकते हैं, लेकिन आज हम आपको एक ऐसे पेड़ के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी लकड़ी दुनिया की सबसे महंगी लकड़ी मानी जाती है. इस पेड़ की एक किलो लकड़ी की मूल्य में आप एक लग्जरी कार या 10 तोला सोना भी खरीद सकते हैं.

वैसे तो हम सभी बचपन से सुनते आ रहे हैं कि चंदन दुनिया की सबसे महंगी लकड़ी है. इसलिए इसकी स्मग्लिंग भी की जाती है जिसकी मूल्य 7 से 8 हजार रुपये प्रति किलो है लेकिन आपको जानकर आश्चर्य होगी कि इस दुनिया में चंदन से भी अधिक लकड़ी है. जिसकी मूल्य 7 से 8 हजार पाउंड यानी करीब 7 से 8 लाख रुपये है

आपको इस बात पर विश्वास करना थोड़ा कठिन हो सकता है लेकिन ये एकदम सच है. अफ्रीका में पाए जाने वाले ब्लैक वुड पेड़ की लकड़ी बहुत महंगी होती है. इसकी लकड़ी दुनिया की सबसे महंगी लकड़ी है. 25 से 40 फीट की ऊंचाई वाला यह पेड़ दुनिया के 26 राष्ट्रों में पाया जाता है. यह पेड़ अधिकांश अफ़्रीकी महाद्वीप के मध्य और दक्षिणी भागों में पाया जाता है.

आपको बता दें कि अफ्रीकन ब्लैकवुड पेड़ हर स्थान नहीं पाया जाता है. इसीलिए इसे दुर्लभ प्रजाति का पेड़ माना जाता है. जिसके कारण इसकी लकड़ी की मूल्य आसमान छू रही है ब्लैकवुड पेड़ सिर्फ़ अफ़्रीका के कुछ राष्ट्रों में ही पाया जाता है. वहां भी इनकी संख्या अन्य पेड़ों की तुलना में बहुत कम है. जिसके कारण इसकी मांग अधिक है

आपको बता दें कि अफ्रीकी ब्लैकवुड पेड़ सेनेगल पूर्व से इरिट्रिया और दक्षिण अफ्रीका के उत्तर-पूर्वी हिस्सों तक अफ्रीकी शुष्क क्षेत्रों में पाए जाते हैं. इस दुर्लभ पेड़ की एक किलो लकड़ी से भी आप ढेर सारा सोना खरीद सकते हैं. इस पेड़ की लकड़ी 7 से 8 लाख रुपए प्रति किलो बिकती है. इस पेड़ की एक किलो लकड़ी बेचकर आप एक लग्जरी कार खरीद सकते हैं. इतना ही नहीं, यदि आपके पास इस पेड़ की अधिक लकड़ी है तो आप एक आलीशान घर के मालिक भी बन सकते हैं.

Related Articles

Back to top button