स्पोर्ट्स

चमारी अट्टापट्टू ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीसरे और निर्णायक वनडे में 195 रनों की खेली नाबाद पारी

Chamari Athapaththu- श्रीलंकाई कप्तान चमारी अट्टापट्टू ने बुधवार 17 अप्रैल को उस समय इतिहास रचा जब उन्होंने साउथ अफ्रीका के विरुद्ध तीसरे और निर्णायक वनडे में 195 रनों की नाबाद पारी खेली. वह अपने वनडे करियर के पहले दोहरे शतक से भले ही चूक गई हो, मगर उन्होंने अपने राष्ट्र के लिए कमाल कर दिया. चमारी अट्टापट्टू की इस धमाकेदार पारी के दम पर श्रीलंका ने महिला वनडे क्रिकेट के इतिहास की सबसे बड़ी रन चेज की. श्रीलंका ने साउथ अफ्रीका द्वारा मिले 302 रनों के टारगेट का पीछा 6 विकेट और 33 गेंदें शेष रहते किया.

IPL 2024: विराट कोहली से ऑरेंज कैप छीनने के ये 5 दावेदार, पर्पल कैप पर इस भारतीय का राज

चमारी अट्टापट्टू इसी के साथ श्रीलंका स्त्री वनडे क्रिकेट के इतिहास में सबसे बड़ी पारी खेलने वाली बैटर बन गईं है. इसी के साथ उन्होंने स्त्री क्रिकेट के इतिहास में सबसे बड़ी पारी खेलने वाली बैटर्स की टॉप-5 लिस्ट में तीसरे पायदान पर अपनी स्थान बनाई है. इस 195 रनों की नाबाद पारी के दम पर चमारी अट्टापट्टू ने भारतीय बैटर दीप्ति शर्मा का रिकॉर्ड तोड़ा है. दीप्ति का वनडे क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ स्कोर 188 रनों का है.

GT vs DC: पागल-वागल है क्या….कुलदीप यादव ने बीच मैच में खोया आपा, जानें किस पर भड़के; ऋषभ पंत ने कराया शांत

वहीं इसी मैच में साउथ अफ्रीका की कप्तान लौरा वोल्वार्ड्ट ने भी अपने राष्ट्र के लिए सर्वश्रेष्ठ पारी खेलते हुए नाबाद 184 रन बनाए थे. यह स्त्री वनडे क्रिकेट में किसी बैटर द्वारा खेली गई 5वीं सबसे बड़ी पारी थी. हालांकि उनकी इस मेहनत पर चमारी अट्टापट्टू ने पानी फेर दिया. आइए एक नजर डालते हैं इस मैच में बने रिकॉर्ड्स पर-

महिला वनडे क्रिकेट में बैटर्स द्वारा हाइएस्ट स्कोर

अमेलिया केर- 232* वर्से आयरलैंड, 2018
बेलिंडा क्लार्क- 229* वर्सेस डेनमार्क, 1997
चमारी अट्टापट्टू- 195* वर्सेस साउथ अफ्रीका, 2024
दीप्ति शर्मा- 188 वर्सेस आयरलैंड, 2017
लौरा वोल्वार्ड्ट- 184* वर्सेस श्रीलंका, 2024

PAK vs NZ: न्यूजीलैंड के पाक दौरे का आगाज आज से, नोट कर लीजिए शेड्यूल-टाइमिंग से लेकर हर एक बात

– श्रीलंका ने 302 रन चेज कर स्त्री वनडे क्रिकेट में इतिहास रच दिया है. यह स्त्री वनडे क्रिकेट की सबसे बड़ी रन चेज है. पहली बार किसी टीम ने 300 के पार के टारगेट को चेज किया है. इससे पहले स्त्री वनडे क्रिकेट में 289 रनों को चेज करने का रिकॉर्ड था जो ऑस्ट्रेलिया ने 2012 में न्यूजीलैंड के विरुद्ध बनाया था.

– लौरा वोल्वार्ड्ट (184*) और चमारी अट्टापट्टू (195*) एक ही वनडे (पुरुष या महिला) में 175 से अधिक रन बनाने वाली पहली जोड़ी बन गईं है.

– अट्टापट्टू और वोल्वार्ड्ट (379 रन) के संयुक्त स्कोर वनडे क्रिकेट (पुरुष और महिला) के इतिहास का हाइएस्ट टोटल बना गया है. इन दोनों बैटर्स ने मिलकर विराट कोहली (139*) और एंजेलो मैथ्यूज (139*) के रिकॉर्ड को धवस्त किया है जिन्होंने 2014 में टोटल 278 रन बनाए थे.

वीरेंद्र सहवाग के बाद दिल्ली कैपिटल्स के लिए ऐसा कारनामा करने वाले मात्र दूसरे खिलाड़ी बने ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक की भी की बराबरी

– चमारी अट्टापट्टू ने इसी के साथ स्त्री वनडे क्रिकेट में लक्ष्य का पीछा करते हुए हाइएस्ट स्कोर बनाया है. इससे पहले यह रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया की मेग लैनिंग के नाम था जिन्होंने श्रीलंका के विरुद्ध 2017 में नाबाद 152 रन बनाए थे, अब चमारी अट्टापट्टू ने 195 रनों की नाबाद पारी खेल यह रिकॉर्ड अपने नाम किय है. वहीं ऑल ओवर यह रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल के नाम है जिन्होंने अफगानिस्तान के विरुद्ध 2023 वर्ल्ड कप में नाबाद 201 रन बनाए थे.

Related Articles

Back to top button