लेटैस्ट न्यूज़

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं ने 11 सूत्री मांगों को लेकर कुलपति सचिवालय का किया घेराव

राजस्थान न्यूज डेस्क !!! अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं ने 11 सूत्री मांगों को लेकर मंगलवार कोकुलपति सचिवालय का घेराव किया. इस दौरान नाराज विद्यार्थी कुलपति सचिवालय में घुसकर धरने पर बैठ गए. जिन्हें बमुश्किल पुलिस ने बाहर निकला. इस दौरान विद्यार्थियों और पुलिस के बीच की बहस भी हो गई. जिसके बाद विद्यार्थियों ने उग्र आंदोलन की चेतावनी दी है. अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद राजस्थान यूनिवर्सिटी के इकाई अध्यक्ष रोहित मीणा ने बोला कि यूनिवर्सिटी प्रशासन द्वारा PAT भर्ती प्रक्रिया में गड़बड़ी की गई है. इससे गरीब और जरूरतमंद विद्यार्थी एडमिशन से वंचित रह रहे हैं.

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद राजस्थान यूनिवर्सिटी इकाई अध्यक्ष रोहित मीना ने बोला कि यूनिवर्सिटी प्रशासन की ओर से पीएटी भर्ती प्रक्रिया में गलती हुई है. इससे गरीब और जरूरतमंद विद्यार्थी प्रवेश से वंचित हो रहे हैं. ऐसे में अब पीएटी में 50 प्रतिशत से अधिक अंक लाने वाले विद्यार्थियों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाना चाहिए इसके साथ ही परिसर के पुस्तकालय भवन को पुनः प्रारंभ किया गया.

साथ ही हमारी 11 सूत्री मांगों को जल्द से जल्द पूरा किया जाए इसको लेकर हम लोग शांतिपूर्ण प्रदर्शन भी करते थे लेकिन यूनिवर्सिटी प्रशासन ने पुलिस बुला ली और हम पर लाठीचार्ज कर दिया हम इससे नहीं डरते एबीवीपी का एक-एक कार्यकर्ता आम विद्यार्थियों के लिए आखिरी सांस तक संघर्ष करेगा.

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद राजस्थान यूनिवर्सिटी इकाई मंत्री मनु दाधीच ने बोला कि हम आम विद्यार्थियों की सही मांगों के लिए संघर्ष कर रहे हैं. यदि यूनिवर्सिटी प्रशासन समय रहते हमारी मांगों को पूरा नहीं करता है. अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद निकट भविष्य में उग्र आंदोलन करेगी

एबीवीपी की 11 सूत्री मांगें

  • पीएटी प्रवेश परीक्षा में 50% से अधिक अंक प्राप्त करने वाले सभी विद्यार्थियों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाना चाहिए.
  • राजस्थान यूनिवर्सिटी के सभी विद्यार्थियों की लंबे समय से लंबित जमानत राशि वापस की जाए.
  • परिसर में नए केंद्रीय पुस्तकालय भवन को फिर से चालू किया जाना चाहिए.
  • परिसर में बंद पड़ी सभी कैंटीनों का टेंडर कराकर दोबारा खोला जाए.
  • प्रवेश के समय विद्यार्थियों से पार्किंग के नाम पर शुल्क वसूला जाता है. आए दिन परिसर में चोरी हो रही है. विद्यार्थी अपनी सुरक्षा का ख्याल स्वयं रखेगा, कैंपस में पार्किंग जैसी कोई सुविधा नहीं है, इसलिए फीस वापस की जाए
  • यूनिवर्सिटी की सुरक्षा प्रबंध पर शक जताया जा रहा है इधर कुछ दिनों से परिसर में विभागों के एसी चोरी हो रहे हैं परीक्षा देने आए विद्यार्थियों की स्कूटरें तोड़ी जा रही हैं सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएं.
  • विश्वविद्यालय परिसर जहां कक्षाएं आयोजित की जाती हैं. वहां परीक्षाएं हो रही हैं इसलिए परीक्षा केंद्रों को अन्यत्र स्थानांतरित किया जाए.
  • विश्वविद्यालय परिसर में केंद्रीय पुस्तकालय, स्त्री छात्रावास में छात्राओं के लिए नैपकिन वेंडिंग मशीन लगाई जाए.
  • सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए छात्रावासों की घेराबंदी नहीं की गई है. उन्हें तुरंत बंद कर देना चाहिए
  • विश्वविद्यालय परिसर में सड़कों का डामरीकरण कार्य पूर्ण कराया जाय.
  • परिसर के खेल छात्रावास सहित अन्य छात्रावासों की मेस में भोजन गुणवत्तापूर्ण नहीं मिल रहा है. इसमें यथाशीघ्र सुधार किया जाना चाहिए. इसके साथ ही स्त्री छात्रावासों के आहार में रोजाना छाछ या दही की प्रबंध की जानी चाहिए.

Related Articles

Back to top button