लेटैस्ट न्यूज़

आज से शुरू होंगे राजस्थान के स्कूलों में एडमिशन

भीलवाड़ा न्यूज़ डेस्क !!! इस बार राज्य के विद्यालयों में एडमिशन प्रक्रिया 1 मई से प्रारम्भ होगी माध्यमिक शिक्षा विभाग की ओर से जारी संशोधित कैंप कैलेंडर में सभी संस्था प्रधानों को प्रवेश प्रक्रिया प्रारम्भ करने को बोला गया है. विद्यालय स्तरीय एवं जिला समान परीक्षा योजना के अनुसार वार्षिक परीक्षाओं का रिज़ल्ट 7 मई को शिवरा पंचांग में घोषित करने को बोला गया है यह दिन रवीन्द्रनाथ टैगोर की जयंती है, जिसे उत्सव के रूप में मनाये जाने का उल्लेख है.

संस्था प्रधानों को 11 मई को सामुदायिक बाल सभाएं सार्वजनिक स्थानों या चौपाल पर आयोजित करने के निर्देश दिए गए हैं. सरकारी और गैर सरकारी विद्यालयों में नए सत्र 2024-25 के लिए पहला प्रवेश 1 मई से प्रारम्भ होगा. सात मई को घोषित होने वाले वार्षिक परीक्षा रिज़ल्ट के बाद ही अन्य कक्षाओं में प्रवेश मिल सकेगा. अगली परीक्षाओं में प्रवेश बोर्ड परीक्षाओं के नतीजों के बाद ही होंगे, लेकिन विद्यालय स्तर की परीक्षाओं के नतीजों के बाद अगली कक्षा में प्रवेश 8 मई से प्रारम्भ होंगे. 5वीं, 8वीं बोर्ड पंजीयक शिक्षा विभागीय परीक्षाओं के रिज़ल्ट तथा 10वीं एवं 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के रिज़ल्ट माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर द्वारा घोषित किये जायेंगे.

सरकारी और प्राइवेट विद्यालयों में एक जैसी यूनिफॉर्म की तैयारी

प्रदेश के सभी सरकारी और निजी विद्यालयों के विद्यार्थियों में एकरूपता के मद्देनजर एक समान यूनिफार्म पर विचार किया जा रहा है. इसके लिए निजी विद्यालयों के जिला और प्रदेश स्तर के नेताओं से ड्रेस के बारे में जानकारी मांगी जा रही है. निजी विद्यालयों को भी तीन श्रेणियों में बांटा जाएगा हाल ही में शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने बोला था कि बीएड करने के बावजूद युवाओं को जॉब नहीं मिलने से परिवार पर बढ़ रहे खर्च को समझते हुए वह इस दिशा में पहल करने की सोच रहे हैं इसके अनुसार राज्य में शिक्षकों की भर्ती के लिए एक बार परीक्षा आयोजित करने पर विचार किया जा रहा है इससे अभ्यर्थी को पहली, दूसरी और तीसरी कक्षा के लिए एक ही बार परीक्षा देनी होगी. शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों की अहमियत सूची बनाकर छंटनी की जाएगी. इनमें से चयनितों को आनें वाले सालों के लिए नियुक्ति पत्र दिया जाएगा.

पूरक परीक्षाएं 8 से 15 मई तक

कक्षा 9 और 11 के जिन विद्यार्थियों को पूरक घोषित किया जाएगा, उनके लिए विद्यालयों द्वारा पूरक परीक्षाएं 8 से 15 मई के बीच आयोजित की जाएंगी. सप्लीमेंट्री के नतीजे 16 मई को घोषित किये जायेंगे

गर्मी की छुट्टियाँ 17

राज्य के सभी सरकारी और गैर सरकारी विद्यालयों में ग्रीष्मकालीन अवकाश 17 मई से 30 जून तक रहेगा गर्मी की छुट्टियों के बाद एक जुलाई से विद्यालय फिर से प्रारम्भ होंगे.

Related Articles

Back to top button