स्पोर्ट्स

आईपीएल 2024: जानें हेड टू हेड में कौन है आगे…

बस कुछ घंटों की बात है और फिर भारतीय प्रीमियर लीग प्रारम्भ हो जाएगी इंडियन प्रीमियर लीग की आरंभ भी एक महामुकाबले से होगी इस समय पहला मैच चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच खेला जाएगा ‘साउथर्न डर्बी’ के नाम से प्रसिद्ध इस प्रतियोगिता में एमएस धोनी और विराट के रूप में भारतीय क्रिकेट और लीग के दो सबसे बड़े नामों को एक साथ देखने का रोमांच और रोमांच है.

कैसा रहा है दोनों टीमों का सफर

हालाँकि यह जानना भी आवश्यक है कि आंकड़ों में कौन आगे है, ताकि आप नए सीज़न से पहले बहस में परफेक्ट दावे कर सकें. ये दोनों टीमें इंडियन प्रीमियर लीग के पहले सीजन से ही इस लीग का हिस्सा हैं और आरंभ से ही इनकी प्रतिद्वंद्विता बहुत खास रही है. 2011 सीजन का फाइनल भी इन दोनों के बीच खेला गया था, जिसमें चेन्नई ने बेंगलुरु को हराकर लगातार दूसरी बार खिताब जीता था. तब से दोनों टीमें सिर्फ़ लीग राउंड में या कभी-कभी प्लेऑफ़ में ही भिड़ी हैं लेकिन फ़ाइनल में नहीं.

यहां सीएसके बनाम आरसीबी का हेड टू हेड है

प्रतियोगिता चाहे किसी भी चरण में हो, प्रश्न यह है कि किसने अधिक जीत हासिल की. किसका पलड़ा भारी है? किस टीम के खिलाड़ी रन और विकेट के मुद्दे में टॉप पर हैं? इन सभी प्रश्नों का उत्तर यहां मिलेगा चेन्नई और बेंगलुरु के बीच भिड़न्त की आरंभ रिकॉर्ड के साथ हुई इंडियन प्रीमियर लीग में दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 31 मैच खेले गए हैं. इनमें से 20 बार चेन्नई ने धोनी की कप्तानी में जीत हासिल की है, जबकि बेंगलुरु को केवल 10 बार ही कामयाबी मिली है. एक मैच ऐसा भी था जिसका कोई नतीजा नहीं निकला पिछले 5 मैचों की बात करें तो यहां भी चेन्नई ने 4 बार जीत हासिल की है

सर्वाधिक अंक किसका है?

अब दूसरे नंबरों पर नजर डालते हैं यहां भी सबसे बड़े स्कोर की बात करें तो चेन्नई बेंगलुरु से आगे निकल गई है दरअसल, पिछले वर्ष एक ही मैच में दोनों टीमों ने एक-दूसरे के विरुद्ध अपना सर्वोच्च स्कोर बनाया था. बेंगलुरु में खेले गए मैच में सीएसके ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 6 विकेट के हानि पर 226 रन बनाए उत्तर में बेंगलुरु ने 8 विकेट के हानि पर 218 रन ही बनाए. यदि चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम की बात करें जहां शुक्रवार को मैच होना है तो बेंगलुरु के विरुद्ध सीएसके का उच्चतम स्कोर 208 रन है, जबकि आरसीबी का 205 रन है संयोगवश, ये दोनों स्कोर 2012 में एक ही मैच में आए थे.

रन और विकेट के मुद्दे में कौन है आगे?

खिलाड़ियों के पर्सनल प्रदर्शन की बात करें तो दोनों टीमों में सबसे अधिक रन बेंगलुरु के पूर्व कप्तान और सुपरस्टार बल्लेबाज विराट कोहली के नाम हैं. कोहली ने 30 पारियों में 125 की हड़ताल दर से 985 रन बनाए हैं, जिसमें 9 अर्धशतक शामिल हैं. जबकि सीएसके की ओर से उनके कप्तान धोनी सबसे आगे हैं उन्होंने 28 पारियों में 145 की हड़ताल दर और 4 अर्धशतक के साथ 740 रन बनाए हैं. जहां तक ​​गेंदबाजी की बात है तो दोनों तरफ के स्पिनर प्रभावशाली हैं. इन सबसे ऊपर हैं चेन्नई के कद्दावर ऑलराउंडर रवींद्र जड़ेजा जिन्होंने 18 पारियों में 18 विकेट लिए हैं बेंगलुरु के लिए पूर्व लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल सबसे सफल रहे हैं. बेंगलुरु में रहते हुए चहल ने चेन्नई के विरुद्ध 13 पारियों में 13 विकेट लिए

Related Articles

Back to top button