लाइफ स्टाइल

राजस्थान बीएसटीसी प्री डीएलएड में हुआ एक और बड़ा बदलाव

राजस्थान बीएसटीसी प्री डीएलएड परीक्षा के लिए अब तक 2.10 लाख आवेदन आ चुके हैं. आवेदन की आखिरी तिथि 31 मई 2024 है. पिछले वर्ष 6.19 लाख विद्यार्थियों के आवेदन आए थे जिसमें 5.70 लाख ने परीक्षा दी थी. प्राइमरी शिक्षक भर्ती के लिए पात्रता हासिल करना चाह रहे युवा पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.  प्रारंभिक शिक्षा में अध्यापक बनने के लिए जरूरी दो वर्ष के अध्यापक शिक्षा पाठ्यक्रम डीएलएड में प्रवेश के लिए यह परीक्षा होती है. इसके लिए 12वीं पास आवेदन कर सकते हैं. एक बड़े परिवर्तन के अनुसार इस साल प्री-डीएलएड परीक्षा के प्रश्न पत्र हिंदी एवं अंग्रेजी भाषा में भिन्न-भिन्न छपाए जाएंगे. अभ्यर्थी द्वारा चयन किए गए माध्यम अंग्रेजी या हिंदी में भिन्न भिन्न पेपर दिए जाएंगे. आवेदन के समय ही अभ्यर्थियों से उनकी मीडियम की च्वाइस ले ली जाएगी. इसका मतलब है कि प्री-डीएलएड परीक्षा के प्रश्न पत्र हिंदी एवं अंग्रेजी भाषा में भिन्न-भिन्न छपाए जाएंगे. इससे पहले प्रतिवर्ष इस परीक्षा से एक ही प्रश्न पत्र में हिंदी एवं अंग्रेजी दोनों भाषाएं होती थी. इसमें करीब 32 से 40 पेज होते थे. अब परिवर्तन के बाद पेपर महज 16 से 20 पेज का रह जाएगा.

इस बार प्री डीएलएड परीक्षा के आयोजन का जिम्मा वर्धमान महावीर खुला विश्विद्यालय, कोटा (वीएमओयू) को दिया गया है. इससे पहले पंजीयक विभागीय परीक्षाएं, बीकानेर द्वारा इस परीक्षा को करवाया जाता था. प्रदेश में 376 डीएलएड कॉलेजों की करीब 26 हजार सीटों पर प्रवेश के लिए यह परीक्षा होगी.

योग्यता  
सामान्य वर्ग में 12वीं कक्षा में 50 प्रतिशत अंक हासिल करने वाले अभ्यर्थी प्री- डीएलएड में आवेदन के पात्र है. वहीं आरक्षित वर्ग (एससी, एसटी, ओबीसी, दिव्यांग) के लिए 45 प्रतिशत अंक निर्धारित है.

अधिकतम उम्र सीमा
आवेदन की अधिकतम उम्र 1 जुलाई 2024 को 28 साल से अधिक न हो. अनुसूचित जनजाति / अन्य पिछड़ा वर्ग/ अति पिछडा वर्ग/ईडब्लूएस एवं स्त्रियों के लिए राजस्थान राज्य गवर्नमेंट द्वारा निर्धारित प्रावधानों/नियमों के मुताबिक उम्र सीमा में छूट होगी.

बीएसटीएस काउंसलिंग में स्टूडेंट्स की ओर से भरे जाने वाले विकल्पों के आधार पर शिक्षा संस्थानों में प्रवेश मिल सकेगा. काउंसलिंग के द्वारा अभ्यर्थियों को अध्यापक शिक्षा संस्थान/संस्थानों का आवंटन होगा.

चयन- लिखित परीक्षा और उसके बाद काउंसलिंग. लिखित परीक्षा में एमसीक्यू टाइप 200 प्रश्न पूछे जाएंगे.

आवेदन फीस
डीएलएड सामान्य या संस्कृत दोनों में से एक – 450 रुपये
डीएलएड सामान्य या संस्कृत दोनों  – 500 रुपये

प्रवेश क्षमता की अधिकतम 5 फीसदी सीटों पर बाहर के अभ्यर्थियों को मेरिट के आधार पर प्रवेश दिया जाएगा. राजस्थान के बाहर के अभ्यर्थी सामान्य श्रेणी के काउंट होंगे.

Related Articles

Back to top button