राष्ट्रीय

2019 जैसे अग्निकांड से बचने को पीएम मोदी की रैली में सुरक्षा बढ़ाई

अलीगढ़ में 2019 में प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी की जनसभा के दौरान मंच के नीचे लगी आग की घटना को लेकर सभी अधिकारी हाईअलर्ट मोड पर हैं. एसपीजी ऑफिसरों ने प्रशासन इस तरह की घटना की पुनरावृत्ति न होने को लेकर निर्देश दिए हैं. प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी का मंच आठ फुट ऊंचा और 60 फुट चौड़ा होगा. बता दें कि 14 अप्रैल 2019 को नुमाइश मैदान में पीएम मोदी विजय संकल्प रैली को संबोधित कर रहे थे. दोपहर तीन बजे पीएम जैसे ही मंच पर पहुंचे, उसी दौरान मंच के नीचे एसी के लिए जाने वाले तार में स्पार्किंग होने से आग लग गई. इससे सुरक्षा में लगे अधिकारी और पुलिस फोर्स में हड़कंप मच गई थी.

पुलिस ने सभा समाप्त हेाने के बाद बिजली ठेकेदार संजीव चौहान और सभा को एनओसी (अनापत्ति प्रमाण पत्र) देने वाले प्रभारी सहायक निदेशक विद्युत सुरक्षा अलीगढ़ जोन उदयभान यादव, उपनिदेशक विद्युत सुरक्षा अलीगढ़ रीजन संजय कुमार माथुर के विरुद्ध केस दर्ज कराया गया था. डीएम, विशाख जी ने बोला कि पीएम के कार्यक्रम को लेकर सभी तैयारियां पूर्ण है. ब्रीफिंग, डी-ब्रीफिंग, और रिर्हसल में सभी ऑफिसरों को निर्देशित कर दिया गया है. कार्यक्रम स्थल, मंच और हैलीपेड के आसपास ड्रोन कैमरे से नज़र करवाई जाएगी.

10 कंपनी आरएएफ और पीएसी की होगी तैनाती
कार्यक्रम स्थल पर दो कंपनी आरएएफ और आठ कंपनी पीएसी की तैनाती की जाएगी. इसके साथ ही रेंज भर से फोर्स मंगाया गया है.

 

पीएम मोदी के कार्यक्रम के दौरान ड्रोन से नज़र रखे जाने के अतिरिक्त सादे कपड़ों में भी पुलिस के जवान तैनात रहेंगे. रविवार को एडीजी आगरा जोन अनुपम कुलश्रेष्ठ ने पुलिस-प्रशासनिक ऑफिसरों के साथ निरीक्षण करते हुए ब्रीफिंग भी की. एडीजी नेज् वीवीआईपी/ वीआईपी महानुभावों के आगमन-प्रस्थान के समय शहर की यातायात प्रबंध को दुरुस्त रखने के लिए यातायात पुलिस/ सिविल पुलिस कर्मचारियों को सतर्कता से ड्यूटी करने हेतु निर्देशित किया गया. इस दौरान आईजी शलभ माथुर, डीएम विशाख जी, एसएसपी संजीव सुमन, एसपी सिटी मृगांक शेखर पाठक, एडीएम सिटी अमित कुमार भट्ट आदि मौजूद थे.

बैठक में यह दिए गए निर्देश
– पुलिस अधीक्षक यातायात को कार्यक्रम स्थल पर वाहनों की पार्किंग प्रबंध व्यवस्थित रूप से रखने हेतु निर्देशित किया गया .
– स्कॉर्ट/पायलट हेतु परिवहन शाखा को समय से गाड़ी मौजूद कराने एवं फ्लीट व्यवस्थापन हेतु मुनासिब गाइड लाइन दिये गये .
– ड्यूटी में लगे सभी अधिकारी/कर्मचारी अपने-अपने डियूटी प्वाइण्ट पर निर्धारित समय पर पहुँचेंगे एवं सतर्कतापूर्वक ड्यूटी करते हुए अपने कर्तव्य का पालन करेंगे.
– वीवीआईपी ड्यूटी में लगे सभी अधिकारी/ कर्मचारी आई-कार्ड अवश्य धारण करें सभी की फोटोग्राफी होगी.
अभिसूचना इकाई द्वारा विशेष नज़र रखी जा रही है, नज़र हेतु सादे वस्त्रत्तें में पुलिस बल तैनात किया गया है.

पीएम को ज्ञापन देने से पहले ही नजर बंद किए गए किसान नेता
संयुक्त मजदूर किसान मोर्चा के सह -संयोजक जितेंद्र शर्मा ने कहा कि पीएम के अलीगढ़ आगमन से 48 घंटे पूर्व नज़रबंद कर दिया गया. जबकि लोकतांत्रिक प्रबंध के अनुसार 19 अप्रैल को जब पीएम के आने का समाचार प्राप्त हुआ तो किसान मोर्चा द्वारा सुनिश्चित किया गया कि पीएम से मुलाकात कर पूर्व से की जा रही मांगों से अवगत कराया जाएगा. आज़ तक जनप्रतिनिधियों द्वारा विधानसभा, लोकसभा में हमारी मांगों को नहीं रखा गया.

Related Articles

Back to top button