बिज़नस

इस दिन आ रही है मारुति की नई डिजायर

नया अपडेट ये है कि मारुति सुजुकी अपनी कॉम्पैक्ट सेडान कार डिजायर को अगले महीने की 15 तारीख (15 June) को लॉन्च कर सकती है. लगातार इस नये मॉडल को लेकर अपडेट्स आ रहे हैं. कहा जा रहा है कि नयी स्विफ्ट की फाइनल टेस्टिंग भी पूरी हो चुकी है. इसमें कुछ फीचर्स स्विफ्ट से लिए जा सकते हैं . यहां तक की इंजन भी मौजूदा स्विफ्ट वाला ही होगा.  हिंदुस्तान में नयी स्विफ्ट का सीधा मुकाबला होंडा अमेज से होगा.

3 सिलेंडर इंजन

मारुति नयी डिजायर में Z-Series का 3 सिलेंडर इंजन लगा सकता है. यही इंजन इस समय मौजूदा स्विफ्ट में भी लगा है जो 82 hp की पावर और 112 Nm का टॉर्क देता है. यह इंजन 5 गति मैन्युअल और 5 गति AMT गियरबॉक्स से लैस है. लेकिन डिजायर लगने के बाद इस इंजन पावर और टॉर्क में हल्की परिवर्तन होने की आसार है. कहा जा रहा है  कि इस इंजन से बेहतर माइलेज का दावा किया गया है.

डिजाइन में बदलाव

बताया जा रहा है कि नयी डिजायर के डिजाइन में इस बार काफी बड़े परिवर्तन देखने को मिल सकते हैं. इसमें में नयी ग्रिल, बोनट, बंपर, हेडलाइट्स, और टेललाइट्स देखने को मिलेंगी. कार के साइज़ को 4 मीटर से कम ही रखा जाएगा. सोर्स के अनुसार कार के फ्रंट लुक में नयी स्विफ्ट की झलक देखने को मिल सकती है .

3 सिलेंडर इंजन

आजकल नयी कारों में 4 सिलेंडर इंजन की स्थान 3 सिलेंडर इंजन देखने को  मिल रहा है, क्योकि  ये इंजन पावर अधिक देते हैं साथ ही माइलेज भी अच्छी मिल जाती है . एक सिलेंडर कम होने पर इंजन साइज़ छोटा होता है और कॉस्ट में भी कमी आती है जिसकी वजह से कार की मूल्य भी थोड़ी कम हो जाती है. इसके अतिरिक्त बेहतर माइलेज भी मिलती है.

जल्द आएगा सीएनजी वेरीएंट

नई डिजायर पेट्रोल इंजन में आएगी लेकिन जल्द ही इसमें सीएनजी का भी ऑप्शन मिलेगा. माइलेज की बात करें यह कार 25kmpl से अधिक की माइलेज दे सकती है. नयी डिजायर में 378 लीटर का बड़ा बूट स्पेस मिलेगा. इसके फ्रंट और इंटीरियर में नई  स्विफ्ट की ही झलक देखने को मिल सकती है. कहा जा रहा है कि नए मॉडल की मूल्य मौजूदा मॉडल (डिजायर) से थोड़ी अधिक हो सकती है. इस समय मौजूदा डिजायर की एक्स-शोरूम मूल्य 6.56 लाख रुपये से प्रारम्भ होती है

Related Articles

Back to top button