राष्ट्रीय

कांग्रेस का “शाही परिवार” आजादी के बाद अपनी पार्टी के उम्मीदवार को वोट नहीं देगा, ऐसे में उसे लोगों से वोट मांगने का कोई हक नहीं : पीएम मोदी

नई दिल्ली . प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बांसवाड़ा-डूंगरपुर लोकसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी महेंद्रजीत सिंह मालवीय के समर्थन में चुनाव प्रचार करने रविवार को राजस्थान पहुंचे. उन्होंने कांग्रेस पार्टी पर जमकर निशाना साधा और बोला कि कांग्रेस पार्टी का “शाही परिवार” आजादी के बाद पहली बार अपनी पार्टी के उम्मीदवार को वोट नहीं देगा, और ऐसे में उसे लोगों से वोट मांगने का कोई अधिकार नहीं है.

दरअसल, कांग्रेस पार्टी नेता राहुल गांधी, सोनिया गांधी, प्रियंका वाड्रा तीनों नयी दिल्ली लोकसभा क्षेत्र में मतदाता हैं. आजादी के बाद जितने भी चुनाव हुए उसमें पहली बार ऐसा हो रहा है कि नयी दिल्ली लोकसभा सीट से कांग्रेस पार्टी ने अपना उम्मीदवार नहीं उतारा है.

दिल्ली में कांग्रेस पार्टी और आम आदमी पार्टी (आप) के बीच गठबंधन के अनुसार चुनाव लड़ा जा रहा है. नयी दिल्ली सीट आप के खाते में गई है. इस सीट से आप के विधायक और दिल्ली गवर्नमेंट के पूर्व मंत्री सोमनाथ भारती उम्मीदवार हैं. ऐसे में कांग्रेस पार्टी पार्टी के नेता इस बार कांग्रेस पार्टी के बदले आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार के पक्ष में वोट डाल सकते हैं.

पीएम मोदी ने रैली में बोला कि स्वार्थ और अवसरवादिता में घिरी कांग्रेस पार्टी की हालत ऐसी हो गई है कि उसका शाही परिवार आजादी के बाद पहली बार कांग्रेस पार्टी को वोट नहीं देगा. उन्होंने कहा, “अगर यह शाही परिवार कांग्रेस पार्टी को वोट नहीं देता है तो आपसे वोट मांगने का उनका क्या अधिकार है?”

बता दें कि राष्ट्र की सबसे पुरानी लोकसभा सीटों में से एक नयी दिल्‍ली लोकसभा सीट पर इस बार आप और बीजेपी के बीच सीधा मुकाबला है.

आजादी के बाद 1952 में हुए पहले चुनाव से अबतक कांग्रेस पार्टी सात बार नयी दिल्‍ली लोकसभा सीट पर चुनाव जीत चुकी है. बीजेपी ने यहां 11 बार जीत दर्ज की है. इस बार बीजेपी ने पूर्व केंद्रीय मंत्री सुषमा स्‍वराज की बेटी बांसुरी स्‍वराज को अपना उम्‍मीदवार बनाया है.

इस सीट पर पहला चुनाव वर्ष 1952 में किसान मजदूर प्रजा पार्टी की नेता सुचेता कृपलानी ने जीता था. इसके बाद 1957 में वह दूसरी बार कांग्रेस पार्टी के टिकट पर चुनी गईं. उनके बाद यहां से भारतीय जनसंघ के बलराज मधोक निर्वाचित हुए. छठी लोकसभा के लिए यहां से जनता पार्टी के टिकट पर पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी चुने गए. वह 1980 में यहां से बीजेपी के सांसद बने.

भाजपा अध्‍यक्ष रहे लालकृष्‍ण आडवाणी भी यहां से सांसद चुने गए. उनके अतिरिक्त सुपर स्‍टार राजेश खन्‍ना यहां से कांग्रेस पार्टी के टिकट पर जीते थे. बीजेपी की ओर से 11वीं, 12वीं और 13वीं लोकसभा के लिए पूर्व केंद्रीय मंत्री जगमोहन यहां से चुनाव जीते. कांग्रेस पार्टी के अजय माकन 2004 और 2009 में यहां से सांसद बने. पिछले दो लोकसभा चुनावों से बीजेपी की मीनाक्षी लेखी इस क्षेत्र का अगुवाई कर रही हैं.

Related Articles

Back to top button