राष्ट्रीय

ठाकुर राम सिंह की जयंती पर आयोजित 2 दिवसीय राज्यस्तरीय समारोह हुआ संपन्न

हमीरपुर. राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान हमीरपुर, अध्ययन संस्थान नेरी के साथ अकादमिक कार्यों को सामूहिक रूप से करने के लिए समझौता ज्ञापन करेगा. यह बात एनआईटी के निदेशक प्रो हीरालाल मूरलीधर सूर्यवंशी ने ठाकुर राम सिंह इतिहास अध्ययन संस्थान नेरी द्वारा आयोजित दो दिवसीय राष्ट्रीय परिसंवाद के समाप्ति कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि शिरकत करते हुए कही.

उन्होंने बोला जापान, कोरिया, डेनमार्क आदि राष्ट्र अपनी संस्कृति की पहचान को लेकर विश्वभर में विख्यात है. उन्होंने बोला कि वर्तमान में पर्यावरण प्रदूषण की परेशानी से निजात पाने के लिए अपनी संस्कृति से सीख लेने की जरूरत है. इतिहास दिवाकर के विशेषांक ‘मानव जीवन के आदर्श श्रीराम’ और डाक्टर कृष्ण मोहन पाण्डेय द्वारा सम्पादित पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में ऋषि परम्परा पुस्तक का विमोचन किया गया.
विशिष्ट मेहमान प्रो गजेन्द्र सिंह ने बोला कि हमें अपने अध्ययन के द्वारा अपनी संस्कृति को ही नहीं बल्कि हिंदुस्तान की संस्कृति को भी अध्ययन करना होगा ताकि हमारी संस्कृति की पहचान विश्व तक पहुंच सके.
संस्थान के निदेशक डाक्टर चेतराम गर्ग ने बोला कि हमने सांस्कृतिक धरोहर को पहचानने की प्रयास की और संस्थान की टोली मिलकर संस्कृति को मिलकर आगे बढ़ाने का कोशिश कर रही है.
कार्यक्रम अध्यक्ष प्रो ओम प्रकाश शर्मा ने बोला कि हिमाचल प्रदेश देवी-देवताओं और ऋषियों-मुनियों की धरती है. मानव सभ्यता का इतिहास हमारी संस्कृति से जुड़ा हुआ है इसलिए हमें सांस्कृतिक धरोहर पर गहन चिन्तन करना होगा. उन्होंने बोला कि हिमाचल की नदियों और देवी-देवता हमारी धरती पर पूजनीय है और इनकी कई गाथाएं हमारी संस्कृति से जुड़ी हुई हैं.
इस अवसर पर कार्यक्रम के अध्यक्ष प्रो ओम प्रकाश शर्मा, प्रो गजेंद्र सिंह, डाक्टर सुरत ठाकुर, डाक्टर कर्म सिंह, दिल्ली से प्रो इन्द्रजीत सोढी, जम्मू से डाक्टर सुमेर खजुरिया, उतराखंड से प्रो संजय शर्मा, प्रो राकेश कुमार शर्मा, राजस्थान से डाक्टर कैलाश चन्द गुर्जर, शिमला से डाक्टर रोक भारद्वाज, डाक्टर मनोज, मंडी से डाक्टर राकेश कुमार शर्मा, महेंद्र सिंह, मेहर चंद, प्रेस सचिव डाक्टर मनोज डोगरा, संस्थान के निदेशक जगवीर चंदेल, तिलक राज सहित राष्ट्र के अन्य हिस्सों सहित विभिन्न यूनिवर्सिटी, शिक्षण संस्थानों से 130 लेखकों, अध्येताओं, शोधार्थियों एवं स्टूडेंटस ने भाग लिया.

 

Related Articles

Back to top button