लेटैस्ट न्यूज़

भारत के प्रधान न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड ने नेपाल के बिश्वम्भर प्रसाद श्रेष्ठ से की मुलाकात

काठमांडू. हिंदुस्तान के प्रधान न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड ने शनिवार को यहां नेपाल के अपने समकक्ष बिश्वम्भर प्रसाद श्रेष्ठ से मुलाकात की और दोनों पड़ोसी राष्ट्रों के शीर्ष न्यायालयों के बीच योगदान के उपायों पर विचार विमर्श किया. सुप्रीम कोर्ट के प्रवक्ता वेदप्रसाद उप्रेती ने कहा कि दोनों प्रधान न्यायाधीशों ने नेपाल एवं हिंदुस्तान के शीर्ष न्यायालयों के बीच संभावित योगदान एवं आदान- प्रदान के बारे में चर्चा की. न्यायमूर्ति श्रेष्ठ ने प्रधान न्यायाधीश चंद्रचूड़ के सम्मान में रात्रि भोज की मेजबानी की. इससे पहले प्रधान न्यायाधीश चंद्रचूड़ ने यहां पशुपतिनाथ मंदिर के दर्शन किए.

न्यायमूर्ति चंद्रचूड़़ नेपाल के प्रधान न्यायाधीश (सीजेएन) बिश्वम्भर प्रसाद श्रेष्ठ के निमंत्रण पर नेपाल की तीन-दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर यहां आए हैं. शनिवार को इससे पहले प्रधान न्यायाधीश चंद्रचूड़ नेकिशोर इन्साफ पर एक राष्ट्रीय संगोष्ठी को संबोधित करते हुए बच्चों और उन जटिल सामाजिक प्रणालियों के बीच जटिल संबंधों पर प्रकाश डाला, जिनसे उन बच्चों को गुजरना होता है. उन्होंने कहा कि बच्चे कोरे मनोमस्तिष्क के साथ दुनिया में प्रवेश करते हैं, फिर भी उनकी नाजुकता और भेद्यता उन्हें असंख्य कारकों के प्रति संवेदनशील बनाती है, जो उन्हें भटका सकती हैं, यथा- आर्थिक कठिनाई, माता-पिता की ढिलाई और साथियों का दबाव.

उन्होंने कहा, ‘‘किशोर इन्साफ पर चर्चा करते समय, हमें कानूनी विवादों में उलझे बच्चों की कमजोरियों और उनकी अनूठी जरूरतों को पहचानना होगा और यह सुनिश्चित करना होगा कि हमारी इन्साफ प्रणालियां समाज में सहानुभूति, पुनर्वास को बढ़ावा दे और पुन: एकीकरण के अवसरों को अनुकूल बनाए.

 


Related Articles

Back to top button