लाइफ स्टाइल

हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल रखने के लिए रोजाना करें ये 3 योगासन

बढ़ते तनाव और खानपान की खराब आदतों की वजह से आजकल हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी लोगों के बीच आम परेशानी बन गई है. दरअसल, उच्च रक्तचाप तब होता है जब आदमी की धमनी की दीवारों पर रक्त का दबाव लगातार बहुत अधिक होता है. हाई ब्लड प्रेशर की वजह से आदमी के दिल को पूरे शरीर में खून पहुंचाने में अधिक मेहनत करनी पड़ती है. अधिक लंबे समय तक हाई ब्लड प्रेशर रहने से हार्ट फेल होने और धमनी में रुकावट आने की परेशानी बढ़ सकती है. यदि आपका भी बीपी हाई रहता है तो उसे कंट्रोल में रखने के लिए अपने रूटिन में इन 3 योगासनों को जरूर शामिल करें.

वीरासन- 
वीरासन करने से बीपी के साथ नर्वस सिस्टम भी ठीक बना रहता है. जिसकी सहायता से आदमी को तनाव काफी कम महसूस होता है. वीरासन करने के लिए सबसे पहले जमीन पर घुटनों के बल बैठकर अपने दोनों हाथों को घुटनों पर रखते हुए अपने हिप्स को एड़ियों के बीच में रखें और घुटनों के बीच की दूरी को कम करें. ऐसा करते हुए नाभि को अंदर की ओर खीचें. कुछ समय तक इसी पोजीशन में बने रहें. 30 सेकंड बाद आराम करें.

शवासन-
शवासन करने से भी हाई बीपी कंट्रोल में रहता है, जिससे आदमी के शरीर को आराम मिलता है. शवासन करने के लिए सबसे पहले योगा मैट पर पीठ के बल लेटकर अपनी आंखें बंद करते हुए अपने पैरों को फैला लें. ऐसा करते हुए अपने पैरों को आराम देने की प्रयास करें. अब अपने दोनों हाथों को शरीर के दोनों साइड बिना टच करें रखें और हथेलियों को धीरे धीरे फैलाते हुए पूरे शरीर को आराम दें. अब गहरी और धीमी सांस 30 सेकंड तक लेते हुए फिर आराम करें.

बालासन- 
बीपी कंट्रोल रखने के लिए बालासन भी एक अच्छा सरल है. इस आसन का अभ्यास करने से शरीर रिलैक्स होने के साथ हिप्स और रीढ़ की हड्डियों को भी लाभ मिलता है. बालासन करने के लिए सबसे पहले योगा मैट पर वज्रासन में बैठकर धीरे-धीरे सांस लें और हाथों को सिर के ऊपर ले जाते हुए धीरे-धीरे सांस छोड़े और आगे की तरफ झुकें और ऐसा करते हुए अपने माथे को जमीन पर टिका लें. अपनी सांसों पर ध्यान देते हुए 30 सेकेंड तक इसी हालत में बने रहें और फिर शरीर को आराम दें.

Related Articles

Back to top button