बिहार

आधार पंजीयन केंद्र में ग्रामीण ने किया जमकर बवाल

जमुई में आधार कार्ड सुधार के नाम पर लूट का मुद्दा सामने आया है. ताजा मुद्दा जिले के झाझा प्रखंड कार्यालय के पुराने भवन के मनरेगा कार्यालय का है. यहां आधार पंजीयन केंद्र में शनिवार को ग्रामीण ने जमकर हंगामा किया है. ग्रामीणों का ने यहां वसूली का इल्जाम लगाया

आरोप है कि आधार कार्ड बनवाने और सुधार के नाम पर यहां 200 से 600 रूपए लिए जा रहे है. वहीं, कई स्त्रियों ने केंद्र में उपस्थित कर्मियों पर गैरकानूनी वसूली का इल्जाम लगाया है. इसी बीच कर्मी और ग्रामीणों में काफी देर तक पैसे को लेकर अनबन भी हुई.

बच्चे के एडमिशन में हो रही परेशानी

आधार सेवा केंद्रों में आधार कार्ड में सुधार के नाम पर तय राशि से अधिक की वसूली की जा रही है. मौके पर उपस्थित कराहरा वउआ टोला के चंदलू हेंब्रम , ढीबा गांव के रूपो देवी , दुवेडिह गांव के नीतु कुमारी , पुरानी बाजार के सरिता देवी सहित अन्य लोगों ने इस मुद्दे में जानकारी दी है.

उन्होंने कहा है कि मेरा आठवीं के कागजात और आधार कार्ड में जन्म तिथि भिन्न-भिन्न है. इसकी वजह से बच्चे का एडमिशन नहीं हो पा रहा है. इस कारण कई महत्वपूर्ण काम रुका हुआ है. जन्म तिथि में सुधार को लेकर वह विगत कई दिनों से चक्कर काट रही है.

आरोप लगाते हुए उन्होंने बोला कि आधार में सुधार के लिए बैठे कर्मी ने सुधार के नाम पर 200 रुपए लिया है. लेकिन, अब तक उसके आधार में जन्मतिथि नहीं सुधरा है. कभी मैट्रिक का मार्क शीट, तो कभी जन्म प्रमाण पत्र, तो कभी एफिडेविट लाने को बोला जा रहा है.

वहीं, जब वह वहां आई तो आधार में सुधार को लेकर दिया आवेदन अस्वीकृत होने की बात कही गई है. अधिक पूछताछ करने पर उन लोगों को भगा दिया जा रहा है. इस मुद्दे को लेकर प्रखंड विकास पदाधिकारी रवि कुमार ने कहा कि यह प्राइवेट एजेंसी के अनुसार हो रहा है.

आगे उन्होंने बोला कि पंजीकरण केंद्र से बात करके उन्हें निर्धारित राशि के अनुसार काम करने और सूची लगा देने का आदेश दिया जाएगा.

Related Articles

Back to top button