लेटैस्ट न्यूज़

बाड़मेर में अधिकतम तापमान 48.2 डिग्री किया गया दर्ज

बाड़मेर भयंकर गर्मी और लू ने लोगों के हाल बेहाल कर दिए है. भयंकर गर्मी इस बार सारे रिकॉर्ड तोड़ रही है. इन दिनों सुबह सूरज की किरण निकलने के साथ लू के थपेड़ें प्रारम्भ हो जाते है. दोपहर के समय आसमान से आग बरसी प्रारम्भ हो जाती है. शनिवार को भी गर्मी और लू से राहत

दरअसल, मई महीने में बाड़मेर अधिकतर दिन प्रदेश, राष्ट्र और दुनिया में टॉप गर्म जिलों में रहा है. आलम यह रहा है कि राष्ट्र में टॉप और दुनिया में दूसरे नंबर पर रहा है. तल्ख गर्मी ने इन दिनों डिस्कॉम ने भी नींद उड़ा रखी है. ट्रांसफॉर्मर लोड बढ़ने से लाइट भी समय पर नहीं मिल रही है. बाड़मेर गर्मी में दो बार लगातार प्रदेश में एक नंबर पर रहने के बाद तीसरे दिन प्रदेश के तीसरे सबसे गर्म शहर रहा है. पहले नंबर पर फलौदी और दूसरे नंबर जैसलमेर रहा है. बाड़मेर का शुक्रवार को अधिकतम तापमान 48.2 डिग्री और न्यूनतम तापमान 32.1 डिग्री रहा है.

गर्मी को देखते हुए भामाशाह की पहल

बाड़मेर शहर की सबसे व्यस्ततम स्टेशन रोड पर भामाशाह तनसिंह चौहान जन सेवा समिति की ओर से टेंट और कूलर और गर्मी से बेचने के लिए पानी और ग्लूकोज की प्रबंध की गई है. कलिंगा होटल और कोतवाली के आगे की टेंट और कूलर लगाए गए है. वहीं आने-जाने वाले राहगीरों को पानी और ग्लूकोज पिलाया जा रहा है.

 

टैक्सी घूमा कर प्रशासन कर रहा है अपील

जिला प्रशासन और नगर परिषद शहर में टैक्सी घूमाकर लोगों को सतर्क करने का कोशिश कर रही है. अपील कर रही है कि गर्मी से बेचने के लिए दोपहर के समय घर से महत्वपूर्ण काम नहीं हो तो बाहर नहीं निकले. वहीं गर्मी से बचने के लिए कपड़ा, पानी और धूप का चश्मा पहनकर ही निकले. वहीं तबीयत में कमजोरी, चक्कर आना, सहित लक्षण पाए जाने पर टोल फ्री नंबर पर कॉल करें.

आगे क्या; तापमान बढ़ने की संभावना

मौसम विभाग ने हीटवेव की चेतावनी के साथ 29 मई तक हीटवेवे का रेड अलर्ट जारी किया है. आनें वाले दिनों में तापमान बढ़ेगा. वहीं, 26 मई का अधिकतम तापमान 49 डिग्री पहुंचने की आसार है. 5-6 दिनों तक भयंकर गर्मी पड़ेगी और हीटवेव का असर भी तीव्र होगा.

Related Articles

Back to top button