लाइफ स्टाइल

जानें Bank account में कितना पैसा रखने की है छूट

एक समय था, जब लोग पारंपरिक बैंकिंग पर हद से अधिक निर्भर रहते थे. जब भी आधिकारिक छुट्टियों या फिर स्ट्राइक के चलते बैंक लगातार कई दिनों तक बंद रहने का घोषणा होता, तो पैसे निकालने के लिए बैंकों में लोगों की लंबी कतार लग जाती. लोग घंटों बाहर लाइन लगाकर खड़े रहते.लेकिन, डिजिटल बैंकिंग का चलन बढ़ने के साथ लोगों की पारंपरिक निर्भरता कम हो गई है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, राष्ट्र में करीब 80 प्रतिशत से अधिक लोग (बालिग) बैंकिंग सिस्टम से जुड़े हैं. इससे हर कोई बैंक में पैसे भी रखने लगा है, क्योंकि उन पर लोगों का भरोसा होता है. गवर्नमेंट के लिए भी जनता तक सुविधाएं पहुंचाना सरल हो गया है.बैंक एकाउंट में ना केवल आपका पैसा सुरक्षित रहता है, बल्कि आपको ब्याज भी मिलता है. कई बार लोग अपनी लाखों की बचत सेविंग एकाउंट में डाल देते हैं. ऐसे में आपको पता होना चाहिए कि आप सेविंग एकाउंट में कितना पैसा रख सकते हैं, ताकि आप आयकर डिपार्टमेंट के रडार पर ना आएं.

सेविंग एकाउंट की लिमिट
सेविंग एकाउंट में पैसे रखने की कोई लिमिट नहीं है. आप चाहे जितना मर्जी पैसा इसमें जमा कर सकते हैं. लेकिन, यदि आपको एकाउंट में जमा धनराशि आयकर के दायरे में आती है, तो आपको उसकी आधिकारिक जानकारी देनी होगी. साथ ही, कमाई का साधन भी बताना पड़ेगा.अगर आप एक वित्त साल में 10 लाख रुपये से अधिक बैंक में जमा करते हैं, तो उसकी जानकारी सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेज (CBDT) को देना महत्वपूर्ण है. यही लिमिट एफडी में कैश डिपॉजिट, म्यूचुअल फंड, बॉन्ड और शेयरों में निवेश पर भी लागू होती है.

पैसों का सोर्स नहीं कहा तो?
अगर आपने खातों में 10 लाख रुपये से अधिक जमा किया, तो आयकर डिपार्टमेंट उसका सोर्स पूछ सकता है. यदि वह आपके उत्तर से संतुष्ट हुआ, तो जांच भी कर सकता है. यदि जांच में आप पकड़े गए, तो भारी जुर्माना लग सकता है. आयकर डिपार्टमेंट जमा धनराशि पर 60 फीसदी टैक्स, 25 फीसदी सरचार्ज और 4 प्रतिशत सेस लगा सकता है.

सेविंग एकाउंट में पैसे रखना ठीक है?
बचत खाते में मोटी धनराशि रखने का कोई मतलब नहीं. आप इस पैसे को शेयर बाजार या फिर म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं, जिसमें आपको अच्छा रिटर्न मिल सकता है. यदि आप जोखिम नहीं उठाना चाहते या फिर बैंक में ही पैसे रखना चाहते हैं, तो फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) करा सकते हैं. इसमें आपका भी सुरक्षित रहेगा और उस पर अच्छा रिटर्न भी मिल जाएगा

Related Articles

Back to top button