लाइफ स्टाइल

इस साल 15 से 24 मई के बीच होगा CUET-UG एग्जाम

इस वर्ष CUET-UG एग्जाम 15 से 24 मई के बीच होंगे. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट – अंडर ग्रेजुएट (CUET-UG) की डिटेल डेटशीट और सब्जेक्ट वाइज शेड्यूल जारी कर दिया है.स्टूडेंट्स CUET UG की ऑफिशियल वेबसाइट पर सभी सब्जेक्ट्स की एग्जाम डेट चेक कर सकते हैं.

45 सेंट्रल और 38 स्टेट यूनिवर्सिटीज में ले सकेंगे एडमिशन
इस एग्जाम के स्कोर के आधार पर 12वीं के बाद देशभर की 45 सेंट्रल और 38 स्टेट यूनिवर्सिटीज में ग्रेजुएशन की पढ़ाई के लिए एडमिशन ले सकते हैं.CUET UG के जरिए 32 डीम्ड यूनिवर्सिटीज और लगभग 125 प्राइवेट यूनिवर्सिटीज में एडमिशन ले सकते हैं. इस एग्जाम के लिए राष्ट्र में 380 शहरों और 26 विदेशी शहरों में एग्जाम सेंटर बनाए गए हैं.

टोटल 63 सब्जेक्ट्स में होगा हाइब्रिड मोड में एग्जाम
इस बार टोटल 63 सब्जेक्ट्स में पेन-पेपर या हाइब्रिड मोड में एग्जाम लिया जाएगा. हाइब्रिड मोड का मतलब है कि स्टूडेंट्स CBT (कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट) और पेन-पेपर मोड दोनों ही फॉर्मैट में ये एग्जाम दे सकेंगे.अकाउंटेंसी, इकोनॉमिक्स, फिजिक्स, कंप्यूटर साइंस इन्फॉर्मेशन प्रैक्टिसेज, केमिस्ट्री, मैथ्स, एप्लाइड मैथ्स जैसे डोमेन सब्जेक्ट्स के अतिरिक्त बाकी सभी सब्जेक्ट्स के एग्जाम के लिए 45 मिनट का समय दिया जाएगा. जनरल टेस्ट पेपर सॉल्व करने के लिए 60 मिनट का समय दिया जाएगा.

दोनों मोड में एग्जाम होने से बच्चों को नजदीकी टेस्ट सेंटर मिलेंगे: यूजीसी चेयरमैन
ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड में एग्जाम होने से अधिक से अधिक स्टूडेंट्स को एग्जाम देने का मौका मिलेगा. यूजीसी के चेयरमैन जगदीश कुमार ने बोला कि जिन सब्जेक्ट्स के पेपर्स के लिए अधिक स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन किया हो, उसे NTA OMR बेस MCQ पेन पेपर मोड में ही कंडक्ट करेगा. इससे हमें सब्जेक्ट-वाइज एग्जाम सेंटर बनाने और सेंटरों की संख्या बढ़ाने में भी सहायता मिलेगी.

नंबर ऑफ एप्लिकेशन के हिसाब से तय किया गया एग्जाम का मोड: यूजीसी चेयरमैन
किसी सब्जेक्ट में एग्जाम देने के लिए कितने एप्लिकेशन आए हैं, इसके हिसाब से ये तय किया जाएगा कि एग्जाम पेन-पेपर मोड में होना है या फिर औनलाइन मोड में कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट लिया जाएगा.इससे स्टूडेंट्स को उनके होम-टाउन में ही सेंटर मिलने की आसार बढ़ जाएगी और उन्हें एग्जाम देने के लिए किसी दूसरे शहर नहीं जाना होगा. वहीं, जिन सब्जेक्ट्स में कम रजिस्ट्रेशन होंगे उनके टेस्ट औनलाइन लिए जाएंगे

Related Articles

Back to top button