बिज़नस

भारत में बढ़ सकती है Mercedes-Benz की सेल, जानें कैसे…

ऑटो न्यूज डेस्क – जर्मन लक्जरी कार निर्माता मर्सिडीज-बेंज को आशा है कि चालू वित्त साल में हिंदुस्तान में बिक्री वृद्धि डबल-डिजिटल होगी. राष्ट्र के लग्जरी कार बाजार में मर्सिडीज-बेंज पहले जगह पर है. इसकी योजना प्रीमियम कारों की बढ़ती मांग का लाभ उठाने की है. इस सप्ताह कंपनी ने राष्ट्र में मेबैक GLS 600 4MATIC SUV और AMG S 63 E परफॉर्मेंस एडिशन लॉन्च किया है. पिछले वित्त साल में राष्ट्र में मर्सिडीज की बिक्री साल-दर-साल आधार पर करीब 10 प्रतिशत बढ़कर 18,123 यूनिट हो गई थी इस वर्ष जनवरी से मार्च के बीच कंपनी की बिक्री करीब 15 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ 5,412 यूनिट रही

देश में कंपनी की इकाई के वीपी (सेल्स एंड मार्केटिंग) लांस बेनेट ने बोला कि मर्सिडीज के टॉप-एंड मॉडल की मजबूत मांग है. उन्होंने कहा, ”हमें इस वित्तीय साल में भी बिक्री में दोहरे अंक की वृद्धि की आशा है.” मर्सिडीज की इस वर्ष 12 कारें लॉन्च करने की योजना है. मर्सिडीज का बोलना है कि मेबैक जीएलएस 600 4मैटिक एसयूवी और एएमजी एस 63 ई परफॉर्मेंस एडिशन जैसी हाई-एंड लग्जरी कारों की बढ़ती मांग इस सेगमेंट की बढ़ती लोकप्रियता का संकेत है. प्रीमियम गाड़ी खंड में 1.5 करोड़ रुपये और उससे अधिक मूल्य वाले गाड़ी शामिल हैं. कंपनी बिक्री बढ़ाने के लिए ईवी पर भी बल देगी.

मर्सिडीज ने राष्ट्र में पहली इलेक्ट्रिक कार EQC लॉन्च की. तब से इसकी बिक्री में ईवी की हिस्सेदारी बढ़कर करीब चार प्रतिशत हो गई है पिछले वर्ष त्योहारी सीजन में मर्सिडीज ने कारों की रिकॉर्ड डिलीवरी की थी. इससे ग्राहकों की ओर से मजबूत प्रतिक्रिया का संकेत मिला. नए और अपडेटेड मॉडल लॉन्च होने से मर्सिडीज को बिक्री की रफ्तार बढ़ाने में सहायता मिली. कंपनी का दावा है कि राष्ट्र में बिकने वाली हर चार गाड़ियों में से एक टॉप-एंड वाहन है. कंपनी को 2027 तक राष्ट्र से अपनी कुल इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) बिक्री में लगभग 25 फीसदी सहयोग देने की आशा है. कंपनी के लिए हिंदुस्तान विदेश में पांचवां सबसे बड़ा बाजार है. मर्सिडीज के नए ईवी मॉडल आयातित पूरी तरह से निर्मित इकाइयों और महाराष्ट्र में कंपनी के चाकन संयंत्र में असेंबल की गई पूरी तरह से निर्मित इकाइयों का मिश्रण होंगे.

Related Articles

Back to top button