अंतर्राष्ट्रीय

सऊदी अरब की सरकार ने उमरा करने को लेकर नया नियम किया जारी

Saudi Arab : रमजान का महीना जारी है. इसी बीच सऊदी अरब की गवर्नमेंट ने उमरा करने को लेकर नया नियम जारी कर दिया है. इसके अनुसार भारतीय श्रद्धालु भी रमजान के महीने में बार बार उमरा नहीं कर सकेंगे. दरअसल, रमजान में पूरे विश्व से मुस्लिम उमरा के लिए सऊदी अरब जाते हैं. रमजान की इस्लाम में महत्ता के चलते इस महीने में उमरा करने वालों की संख्या काफी बढ़ जाती है. हज के उलट तीर्थयात्री अपने सऊदी प्रवास में जितनी बार चाहें उमरा कर सकते हैं. ऐसे में लोग बार-बार काबा पहुंचते हैं. इससे भीड़ काफी अधिक बढ़ जाती है. बढ़ती भीड़ के बीच सऊदी गवर्नमेंट ने नया नियम लागू करते हुए बोला है कि अब एक आदमी रमजान के महीने में एक बार ही उमरा कर सकता है.

गल्फ न्यूज के अनुसार, सऊदी हज और उमरा मंत्रालय ने मुसलमानों को रमजान के महीने के दौरान उमरा दोहराने से प्रतिबंधित कर दिया है, इसके अनुसार मक्का में उपस्थित श्रद्धालु इस महीने में सिर्फ़ एक बार उमरा कर सकेंगे. रमजान में आमतौर पर मक्का की ग्रैंड मस्जिद में बड़ी संख्या में लोग पहुंचते हैं. यह इस्लाम के सबसे पवित्र स्थलों में से एक है.

गौरतलब है कि रमजान का महीना मुस्लिमों के लिए धार्मिक तौर पर श्रेष्ठ माह माना जाता है. इस्लाम धर्म के मानने वालों के लिए रमजान में रोजा रखना फर्ज है और ऐसा विश्वास है कि इस महीने में इबादत का अधिक सवाब मिलता है. रमजान के महीने के बाद ईद-उल-फित्र मनाई जाती है.

सऊदी गवर्नमेंट ने क्यों लिया यह निर्णय?

हज और उमरा मंत्रालय ने अपने बयान में बोला है कि उमरा के दौरान भारी भीड़भाड़ को कम करने के लिए रमजान के दौरान उमरा करने की पुनरावृत्ति पर यह बैन लगाया गया है. इस तरीका से अधिक लोगों को उमरा करने का मौका भी मिलेगा. मंत्रालय ने बोला कि रमजान में दो बार ये इससे अधिक उमरा करने के लिए कोई परमिट जारी नहीं किया गया है. इसके अतिरिक्त सऊदी अरब में ऑफिसरों ने रमजान के दौरान लोगों की आमद को ध्यान में रखते हुए कई तरीका किए हैं.

9 अप्रैल को समाप्त होगा रमजान

इससे पहले रमजान से पूर्व सऊदी अरब ने बड़ा निर्णय लिया था. रमजान से पहले सऊदी अरब ने नए नियम लागू कर दिए. नियम के मुताबिक सऊदी अरब इफ्तार को लेकर बड़ा फैसला लिया था. इसके अनुसार मस्जिदों के अंदर इफ्तार पर प्रतिबंध लगा दिया. रमजान इस्लामिक कैलेंडर का नौवां महीना होता है. इसे इस्लाम का सबसे पवित्र महीना माना जाता है. इस वर्ष मार्च में प्रारम्भ हुआ रमजान 9 अप्रैल को समाप्त होगा.

अरब में मस्जिद में इफ्तार पर लगाया बैन

रमजान के महीने में मुस्लिम सुबह से शाम तक उपवास करते हैं. दिनभर उपवास के बाद सूरज ढलने के बाद शाम को उपवास तोड़ा जाता है, जिसे इफ्तार बोला जाता है. इस दौरान बहुत से लोग मस्जिदों में इफ्तार का आयोजन करते हैं. हालांकि सऊदी अरब ने रमजान के दौरान मस्जिद में इफ्तार करने पर अब रोक लगा दी है.

Related Articles

Back to top button