अंतर्राष्ट्रीय

रूस ने किया यूक्रेन पर घातक मिसाइल हमला

रूस ने यूक्रेन की राजधानी कीव पर एक और खतरनाक मिसाइल धावा किया है. यूक्रेन के क्षेत्रीय ऑफिसरों के मुताबिक रूस की तरफ से दागी गई तीन मिसाइलें बुधवार को उत्तरी यूक्रेन के चेर्निहाइव में आठ मंजिला इमारत पर गिरीं, जिसमें कम से कम 13 लोगों की मृत्यु हो गई. वहीं इमारत के परखच्चे उड़ गए. शहर के कार्यवाहक मेयर एलेक्जेंडर लोमाको ने कहा कि सुबह हुए हमले में कम से कम 18 लोग घायल हो गए, जिन्हें नजदीकी हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है. इनमें से कई की हालत गंभीर है.

यह धावा राजधानी कीव से लगभग 150 किलोमीटर उत्तर में चेर्निहाइव में हुआ, जो कि रूस और बेलारूस की सीमा के पास स्थित है. इसकी जनसंख्या लगभग 2,50,000 है. बता दें कि पश्चिमी राष्ट्रों द्वारा यूक्रेन को अतिरिक्त सेना साजो सामान उपलब्ध नहीं कराए जाने से रूस के विरुद्ध युद्ध में उसकी स्थिति कमजोर पड़ती जा रही है. युद्ध के तीसरे साल में प्रवेश करने के साथ रूस यूक्रेन में लगातार बढ़त बना रहा है. हालांकि, सर्दियों के महीनों के दौरान, रूस युद्ध के अग्रिम मोर्चे पर कोई प्रगति नहीं कर पाया.

यूक्रेन में गोला-बारूद और हथियारों की कमी

सैन्य विश्लेषकों का बोलना है कि यूक्रेन में गोला-बारूद, सैनिकों और बख्तरबंद वाहनों की कमी से रूस धीरे-धीरे आगे बढ़ रहा है. यूक्रेन के लिए एक विषम तथ्य वाशिंगटन में उस सहायता पैकेज की स्वीकृति का रुकना है जिसमें यूक्रेन के लिए लगभग 60 अरब अमेरिकी $ शामिल हैं. अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के स्पीकर माइक जॉनसन ने रविवार को बोला कि वह इस हफ्ते पैकेज को आगे बढ़ाने का कोशिश करेंगे. वाशिंगटन स्थित ‘थिंक टैंक’ इंस्टीट्यूट फॉर द स्टडी ऑफ वॉर (आईएसडब्ल्यू) के अनुसार, यूक्रेन में सेना साजो सामान की तेजी से किल्लत हो रही है.

रूस यूक्रेन पर बना रहा बढ़त

आईएसडब्ल्यू ने मंगलवार को एक रिपोर्ट में बोला कि यूक्रेन को अमेरिकी सेना सहायता के प्रावधान में देरी के कारण रूस तेजी से बढ़त बना रहा है. रिपोर्ट में बोला गया कि अमेरिकी सहायता के बिना यूक्रेन युद्ध के मैदान में अधिक दिन तक नहीं टिक सकता. आईएसडब्ल्यू ने बोला कि यूक्रेन को अभी सबसे अधिक वायु रक्षा प्रणाली और तोपखाने की आवश्यकता है. रूस के रक्षा मंत्रालय ने बुधवार को बोला कि मास्को से लगभग 350 किलोमीटर पूर्व में मोर्दोविया क्षेत्र में एक यूक्रेनी ड्रोन को मार गिराया गया. यह स्थान यूक्रेन की सीमा से 700 किलोमीटर दूर है.

Related Articles

Back to top button