स्वास्थ्य

हिचकी रोकने के लिए बेहद असरदार है ये 5 घरेलू उपाय

हिचकी, हालांकि आमतौर पर हानिरहित होती है, कष्टप्रद और विघटनकारी हो सकती है. चाहे वे अचानक हों या रुक-रुक कर, राहत पाना अक्सर सर्वोच्च अहमियत होती है. सौभाग्य से, कई आसान घरेलू इलाज हिचकी को शीघ्र और कारगर ढंग से कम करने में सहायता कर सकते हैं. ये उपचार, जो अक्सर सामान्य घरेलू वस्तुओं पर निर्भर होते हैं, का उद्देश्य डायाफ्राम की ऐंठन को कम करना है, जो हिचकी का मूल कारण है.

1. अपनी सांस रोककर रखना

हिचकी रोकने के लिए सबसे आसान और व्यापक रूप से प्रचलित उपायों में से एक है अपनी सांस रोकना. यह तकनीक सांस लेने के पैटर्न को नियंत्रित करने में सहायता करती है और हिचकी के चक्र को बाधित कर सकती है. इसे करने का तरीका यहां कहा गया है:

  • प्रक्रिया: गहरी सांस लें, फिर जब तक आप आराम से कर सकें तब तक अपनी सांस रोककर रखें. अपनी सांस रोकते हुए, निगलने की ख़्वाहिश को रोकने का कोशिश करें. धीरे-धीरे सांस छोड़ें और यदि जरूरी हो तो दोहराएं.

2. ठंडा पानी पीना

ठंडा पानी सिस्टम को झटका दे सकता है और संभावित रूप से हिचकी रोक सकता है. अचानक तापमान बदलाव डायाफ्राम की लय को रीसेट करने में सहायता कर सकता है. इन चरणों का पालन करें:

  • प्रक्रिया: ठंडे पानी के छोटे-छोटे घूंट लें. मुख्य बात धीरे-धीरे और लगातार पीना है, जिससे ठंडा तरल गले के नीचे सरलता से प्रवाहित हो सके.

3. पेपर बैग का इस्तेमाल करना

पेपर बैग में सांस लेने से रक्तप्रवाह में कार्बन डाइऑक्साइड का स्तर बढ़ जाता है, जो डायाफ्राम को आराम देने और हिचकी रोकने में सहायता कर सकता है. यहाँ क्या करना है:

  • प्रक्रिया: कुछ मिनटों के लिए एक पेपर बैग में धीरे से सांस अंदर लें और छोड़ें. सावधान रहें कि हाइपरवेंटिलेट न हो; सांस लेने की गति को स्थिर और नियंत्रित बनाए रखें.

4. ठंडे पानी से गरारे करना

ठंडे पानी से गरारे करने से वेगस तंत्रिका उत्तेजित हो सकती है, जो डायाफ्राम को नियंत्रित करने में किरदार निभाती है. यह उत्तेजना हिचकी प्रतिवर्त को बाधित कर सकती है. इन चरणों का पालन करें:

  • प्रक्रिया: ठंडे पानी का एक छोटा घूंट लें और इसे थूकने से पहले कई सेकंड तक गरारे करें. हिचकी कम होने तक आवश्यकतानुसार दोहराएँ.

5. डायाफ्राम पर दबाव डालना

डायाफ्राम पर हल्का दबाव डालने से ऐंठन कम हो सकती है और हिचकी से राहत मिल सकती है. इसे करने का तरीका यहां कहा गया है:

  • प्रक्रिया: थोड़ा आगे झुकें और अपनी उंगलियों से डायाफ्राम (पसली के ठीक नीचे स्थित) पर मजबूती से दबाएं. इस दबाव को कुछ सेकंड तक बनाए रखें, फिर छोड़ दें. आवश्यकतानुसार दोहराएँ

चिकित्सीय सहायता कब लेनी चाहिए

जबकि हिचकी आमतौर पर हानिरहित होती है और अपने आप हल हो जाती है, 48 घंटे से अधिक समय तक रहने वाली लगातार हिचकी एक अंतर्निहित चिकित्सा स्थिति का संकेत दे सकती है और इसका मूल्यांकन एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर द्वारा किया जाना चाहिए. इसके अतिरिक्त, यदि हिचकी के साथ गंभीर दर्द, निगलने में मुश्किल या उल्टी हो, तो तुरंत चिकित्सा सहायता लें.

इन आसान घरेलू उपचारों को अपने हिचकी राहत शस्त्रागार में शामिल करने से जब भी परेशान करने वाली ऐंठन होती है तो त्वरित और कारगर राहत मिल सकती है. हाइड्रेटेड रहना याद रखें, स्वस्थ जीवनशैली बनाए रखें और हिचकी लगातार या गंभीर होने पर चिकित्सकीय राय लें.

Related Articles

Back to top button