स्वास्थ्य

गर्मी से राहत पाने के लिए खाये ये 10 फल

 

1. तरबूज:

तरबूज 92% पानी से बना होता है, जो इसे गर्मी से राहत पाने के लिए एक आदर्श फल बनाता है. इसमें पोटेशियम और मैग्नीशियम भी प्रचुर मात्रा में होता है, जो शरीर में इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बनाए रखने में सहायता करते हैं. तरबूज में एंटीऑक्सिडेंट लाइकोपीन भी होता है, जो दिल स्वास्थ्य के लिए लाभ वाला है.

 

2. खरबूजा:

खरबूजा भी पानी से भरपूर होता है, जिसमें लगभग 90% पानी होता है. इसमें विटामिन सी और पोटेशियम भी प्रचुर मात्रा में होता है. खरबूजा में बीटा-कैरोटीन भी होता है, जो शरीर में विटामिन ए में परिवर्तित हो जाता है और आंखों के स्वास्थ्य के लिए लाभ वाला होता है.

 

3. अनानास:

अनानास में ब्रोमेलैन नामक एक एंजाइम होता है, जो पाचन में सहायता करता है और सूजन को कम करता है. इसमें विटामिन सी और मैंगनीज भी प्रचुर मात्रा में होता है. अनानास में एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं जो शरीर को मुक्त कणों से होने वाले हानि से बचाते हैं.

 

4. आम:

आम विटामिन सी, विटामिन ए और पोटेशियम का एक अच्छा साधन है. इसमें एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं जो शरीर को दिल बीमारी और कैंसर से बचाने में सहायता कर सकते हैं. आम का सेवन शरीर को ठंडा रखने और इम्युनिटी बढ़ाने में सहायता कर सकता है.

 

5. पपीता:

पपीता में पपैन नामक एक एंजाइम होता है, जो पाचन में सहायता करता है और सूजन को कम करता है. इसमें विटामिन सी, विटामिन ए और पोटेशियम भी प्रचुर मात्रा में होता है. पपीता में एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं जो शरीर को मुक्त कणों से होने वाले हानि से बचाते हैं.

 

6. कीवी:

कीवी विटामिन सी, विटामिन के और पोटेशियम का एक अच्छा साधन है. इसमें एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं जो शरीर को दिल बीमारी और कैंसर से बचाने में सहायता कर सकते हैं. कीवी का सेवन शरीर को ठंडा रखने और इम्युनिटी बढ़ाने में सहायता कर सकता है.

 

7. स्ट्रॉबेरी:

स्ट्रॉबेरी विटामिन सी, मैंगनीज और फाइबर का एक अच्छा साधन है. इसमें एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं जो शरीर को दिल बीमारी और कैंसर से बचाने में सहायता कर सकते हैं. स्ट्रॉबेरी का सेवन शरीर को ठंडा रखने और इम्युनिटी बढ़ाने में सहायता कर सकता है.

 

8. ब्लूबेरी:

ब्लूबेरी एंटीऑक्सिडेंट का एक समृद्ध साधन है, जो शरीर को मुक्त कणों से होने वाले हानि से बचाते हैं. इसमें विटामिन सी और मैंगनीज भी प्रचुर मात्रा में होता है. ब्लूबेरी का सेवन शरीर को ठंडा रखने और इम्युनिटी बढ़ाने में सहायता कर सकता है.

 

9. रास्पबेरी:

रास्पबेरी एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन सी और फाइबर का एक अच्छा साधन है. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं जो शरीर में सूजन को कम करने में सहायता कर सकते हैं. रास्पबेरी का सेवन शरीर को ठंडा रखने और इम्युनिटी बढ़ाने में सहायता कर सकता है.

 

10. ब्लैकबेरी:

ब्लैकबेरी एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन सी और फाइबर का एक अच्छा साधन है. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं जो शरीर में सूजन को कम करने में सहायता कर सकते हैं. ब्लैकबेरी का सेवन शरीर को ठंडा रखने और इम्युनिटी बढ़ाने में सहायता कर सकता है.

 

इन फलों के अलावा, गर्मी से राहत पाने के लिए नारियल पानी, नींबू पानी और छाछ जैसे तरल पदार्थों का भी सेवन करना चाहिए. ये तरल पदार्थ शरीर को हाइड्रेट रखने और शरीर के तापमान को नियंत्रित करने में सहायता करते हैं.

 

गर्मी के मौसम में इन फलों का सेवन शरीर को ठंडा रखने और स्वस्थ रहने में सहायता कर सकता है. ये फल न सिर्फ़ शरीर को हाइड्रेट करते हैं, बल्कि उनमें उपस्थित पोषक तत्व भी शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं.

<!–googletag.cmd.push(function() {googletag.defineOutOfPageSlot(‘/1031084/Webdunia_Innovations_OOP’, ‘div-gpt-ad-1536932236416-0’)addService(googletag.pubads());});–><!–

googletag.cmd.push(function() { googletag.display(‘div-gpt-ad-1536932236416-0’); });

–>

Related Articles

Back to top button