स्वास्थ्य

शरीर में पानी की कमी होने से आती है ये स्वास्थ्य समस्याएं

 

Dehydration Symptoms: पानी हमारे शरीर के लिए सबसे जरूरी पोषक तत्वों में से एक है. यह हमारे शरीर के कई जरूरी कार्यों के लिए जरूरी है, जिसमें शरीर के तापमान को विनियमित करना, जोड़ों को लुब्रिकेट करना और अपशिष्ट उत्पादों को बाहर निकालना शामिल है. जब हम पर्याप्त पानी नहीं पीते हैं, तो हमारे शरीर में पानी की कमी हो सकती है, जिससे कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं.

 

पानी की कमी के लक्षण:

1. प्यास : प्यास पानी की कमी का सबसे आम लक्षण है. जब आपका शरीर निर्जलित होता है, तो यह आपको अधिक पानी पीने के लिए संकेत भेजता है.

 

2. थकान : पानी की कमी से थकान और सुस्ती आ सकती है. जब आप निर्जलित होते हैं, तो आपके शरीर को रक्त को आपके मस्तिष्क और अन्य जरूरी अंगों तक पहुंचाने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है. इससे थकान और कमजोरी हो सकती है.

 

3. चक्कर आना : पानी की कमी से चक्कर आना और बेहोशी आ सकती है. जब आप निर्जलित होते हैं, तो आपके रक्तचाप में गिरावट आ सकती है, जिससे चक्कर आना और बेहोशी आ सकती है.

 

4. मांसपेशियों में ऐंठन : पानी की कमी से मांसपेशियों में ऐंठन हो सकती है. जब आप निर्जलित होते हैं, तो आपके शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स का संतुलन गड़बड़ा जाता है, जिससे मांसपेशियों में ऐंठन हो सकती है.


 

5. सूखा मुंह : पानी की कमी से मुंह सूख सकता है. जब आप निर्जलित होते हैं, तो आपके शरीर में लार का उत्पादन कम हो जाता है, जिससे आपका मुंह सूख जाता है.

 

6. कब्ज : पानी की कमी से कब्ज हो सकता है. जब आप निर्जलित होते हैं, तो आपका मल सख्त और शुष्क हो जाता है, जिससे मल त्याग करना कठिन हो जाता है.

 

7. त्वचा की समस्याएं : पानी की कमी से त्वचा की समस्याएं हो सकती हैं, जैसे कि शुष्क त्वचा, झुर्रियां और एक्जिमा. जब आप निर्जलित होते हैं, तो आपकी त्वचा को नमी बनाए रखने में मुश्किल होती है, जिससे त्वचा की समस्याएं हो सकती हैं.

 

पानी की कमी के कारण:

  • पर्याप्त पानी नहीं पीना: पानी की कमी का सबसे आम कारण पर्याप्त पानी नहीं पीना है. यह विशेष रूप से गर्म मौसम में या व्यायाम के दौरान जरूरी है, जब आप अधिक पसीना बहाते हैं और अधिक पानी खो देते हैं.
  • दस्त या उल्टी: दस्त या उल्टी से शरीर से बहुत सारा पानी निकल सकता है, जिससे पानी की कमी हो सकती है.

 

  • ज्यादा पसीना आना: व्यायाम या गर्म मौसम में बहुत अधिक पसीना आने से शरीर से बहुत सारा पानी निकल सकता है, जिससे पानी की कमी हो सकती है.
  • कुछ दवाएं: कुछ दवाएं, जैसे कि मूत्रवर्धक, शरीर से पानी को बाहर निकाल सकती हैं, जिससे पानी की कमी हो सकती है.
  • कुछ मेडिकल कंडीशन: कुछ चिकित्सीय स्थितियां, जैसे कि मधुमेह और गुर्दे की बीमारी, शरीर से पानी को बाहर निकाल सकती हैं, जिससे पानी की कमी हो सकती है.

पानी की कमी एक गंभीर स्थिति हो सकती है जो कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकती है. पर्याप्त पानी पीकर पानी की कमी को रोका जा सकता है. यदि आपको पानी की कमी के लक्षण दिखाई देते हैं, तो तुरंत अधिक पानी पीना प्रारम्भ करें. यदि आपके लक्षण गंभीर हैं या सुधार नहीं हो रहे हैं, तो चिकित्सीय सहायता लें.


<!–googletag.cmd.push(function() {googletag.defineOutOfPageSlot(‘/1031084/Webdunia_Innovations_OOP’, ‘div-gpt-ad-1536932236416-0’)addService(googletag.pubads());});–><!–

googletag.cmd.push(function() { googletag.display(‘div-gpt-ad-1536932236416-0’); });

–>

Related Articles

Back to top button