स्वास्थ्य

शुगर पेशेंट इस तरह करे नाइट क्रेविंग को कंट्रोल

Night Cravings: मधुमेह या शुगर एक ऐसी स्थिति है जिसमें शरीर या तो पर्याप्त इंसुलिन नहीं बना पाता है या इंसुलिन का ठीक से इस्तेमाल नहीं कर पाता है. इससे रक्त शर्करा का स्तर बढ़ जाता है, जिससे विभिन्न स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. ऐसे में शुगर पेशेंट को अक्सर रात में भूख लगने की परेशानी होती हैं, जिसे नाइट क्रेविंग बोला जाता है. इसके कई कारण से हो सकता है
  • ब्लड शुगर का स्तर कम होना
  • नींद की कमी
  • तनाव और चिंता
  • दवाओं का साइड इफेक्ट

नाइट क्रेविंग को नियंत्रित करना शुगर पेशेंट के लिए जरूरी है, क्योंकि इससे रक्त शर्करा का स्तर बढ़ सकता है और स्वास्थ्य संबंधी जटिलताएं हो सकती हैं. यहां नाइट क्रेविंग को नियंत्रित करने के लिए आप इन 3 बातों का ध्यान रख सकते हैं…

 

1. दिन में नियमित रूप से खाएं: नाइट क्रेविंग को रोकने का सबसे अच्छा तरीका दिन में नियमित रूप से खाना है. इससे रक्त शर्करा का स्तर स्थिर रहेगा और रात में भूख लगने की आसार कम होगी. दिन के भोजन में प्रोटीन, फाइबर, मैग्नीशियम और स्वस्थ वसा शामिल करें.

 

2. सोने से पहले प्रोटीन या फाइबर युक्त स्नैक खाएं: यदि आपको सोने से पहले भूख लगती है, तो प्रोटीन या फाइबर युक्त स्नैक खाएं. ये खाद्य पदार्थ आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराएंगे और रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर रखने में सहायता करेंगे. साथ ही अच्छी नींद के लिए मैग्नीशियम युक्त पदार्थ भी खा सकते हैं. प्रोटीन युक्त स्नैक्स में ग्रीक योगर्ट, पनीर या नट्स शामिल हैं. फाइबर युक्त स्नैक्स में दलिया, सब्जियां या ओट्स शामिल करें.

 

3. तनाव कम करें: तनाव नाइट क्रेविंग को ट्रिगर कर सकता है. तनाव को प्रबंधित करने के लिए कदम उठाना जरूरी है, जैसे नियमित रूप से व्यायाम करें. पर्याप्त नींद लें. ध्यान या योग जैसी आराम तकनीकों का अभ्यास करें.

 

अन्य सुझाव:

  • सोने से पहले कैफीन और शराब से बचें.
  • सोने से पहले गर्म स्नान करें या पुस्तक पढ़ें.
  • अपने बेडरूम को अंधेरा, शांत और आरामदायक बनाएं.
  • यदि आप रात में जागते हैं और भूख लगती है, तो पानी या हर्बल चाय पिएं.

यदि आप नाइट क्रेविंग को नियंत्रित करने में असमर्थ हैं, तो अपने चिकित्सक से बात करें. वे आपके लिए एक पर्सनल इलाज योजना विकसित करने में सहायता कर सकते हैं.

 

नाइट क्रेविंग शुगर पेशेंट के लिए एक आम परेशानी है, लेकिन इसे प्रबंधित किया जा सकता है. दिन में नियमित रूप से खाना, सोने से पहले प्रोटीन या फाइबर युक्त स्नैक खाना और तनाव का प्रबंधन करना नाइट क्रेविंग को नियंत्रित करने के कारगर ढंग हैं. इन सुझावों का पालन करके, शुगर पेशेंट अपने रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर रख सकते हैं और रात में अच्छी नींद ले सकते हैं.


<!–googletag.cmd.push(function() {googletag.defineOutOfPageSlot(‘/1031084/Webdunia_Innovations_OOP’, ‘div-gpt-ad-1536932236416-0’)addService(googletag.pubads());});–><!–

googletag.cmd.push(function() { googletag.display(‘div-gpt-ad-1536932236416-0’); });

–>

Related Articles

Back to top button