स्वास्थ्य

हाई कोलेस्ट्रॉल कम करने में मददगार हैं सुबह की ये आदतें

आजकल ज्यादातर बीमारियां हमारी खराब और अस्त-व्यस्त जीवनशैली की वजह से होती हैं. डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा, हाई कोलेस्ट्रॉल और कई तरह की स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याएं होती हैं. इसी तरह बढ़ता कोलेस्ट्रॉल भी परेशानी का कारण बनता है.

शरीर को ठीक तरह से काम करने के लिए कोलेस्ट्रॉल का लेवल अच्छा होना महत्वपूर्ण है.  कोलेस्ट्रॉल एक तरह का वैक्स पदार्थ होता है, जो शरीर की हर सेल में पाया जाता है. इसमें तब परेशानी आती है जब कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ जाता है, क्योंकि इसके बढ़ने से कई तरह की स्वास्थ्य से जुड़ी दिक्कतें होती हैं.

गंदा कोलेस्ट्रॉल ब्लड आर्टरीज में जमकर उन्हें ब्लॉक करने लगता है, जिससे ब्लड फ्लो में परेशानी आती है. ऐसे में हाथ-पैरों में दर्द, हार्ट अटैक और स्ट्रोक तक खतरा रहता है. इस खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में लाइफस्टाइल का बड़ा रोल होता है. यदि आप अपने कोलेस्ट्रॉल को कम करना चाहते हैं, तो सुबह की कुछ हेल्दी हैबिट्स को अपनी रूटीन में शामिल करने से हेल्प मिलेगी.

हेल्दी ब्रेकफास्ट करें

दिन की आरंभ पौष्टिक नाश्ते से करने से कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में सहायता मिल सकती है. सॉल्युबल फाइबर से भरपूर फूड प्रोडक्ट का सेवन करें, जैसे ताजे फल के साथ दलिया या ब्रोकली के साथ साबुत अनाज टोस्ट कर सकते हैं. घुलनशील/सॉल्युबल फाइबर एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में सहायता करता है. अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन के जर्नल में प्रकाशित एक स्टडी के अनुसार, डेली सिर्फ़ 5 से 10 ग्राम सॉल्युबल फाइबर का सेवन करने से एलडीएल कोलेस्ट्रॉल लगभग 5% तक कम हो सकता है.

संतरे का जूस 

सुबह एक गिलास ताजा संतरे का जूस भी कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में सहायता कर सकता है. संतरे में फ्लेवोनोइड्स प्रचुर मात्रा में होते हैं, जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करते हैं. अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक स्टडी के अनुसार, चार हफ्ते तक डेली 750 मिलीलीटर संतरे का जूस पीने से कोलेस्ट्रॉल के लेवल को काफी कम कर सकते हैं.

सुबह की सैर 

सुबह का व्यायाम एचडीएल कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बढ़ाने और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में हेल्प कर सकता है. सुबह-शाम थोड़ी देर टहलें या पार्क में टहलने जाएं. हफ्ते के ज्यादातर दिनों में कम से कम 30 मिनट की  एक्सरसाइज करें.

​ग्रीन टी का सेवन

ग्रीन टी कैटेचिन नामक एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करती है. अपनी सुबह की आरंभ अपनी नॉर्मल कॉफी के बजाय एक कप ग्रीन टी से करें. अमेरिकन डायटेटिक्स एसोसिएशन के जर्नल में प्रकाशित एक स्टडी के अनुसार, रेगुलर रूप से ग्रीन टी पीने से एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में सहायता मिल सकती है.

मेडिटेशन के लिए समय निकालें

सुबह का ध्यान स्ट्रेस लेवल को कम करने में सहायता कर सकता है, जो बदले में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम कर सकता है. मेडिटेशन करने के लिए 10 मिनट का समय निकालें और ध्यान करें. साइकोसोमैटिक मेडिसिन में प्रकाशित एक स्टडी के अनुसार, माइंडफुलनेस मेडिटेशन का प्रेक्टिस करने से एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में सहायता मिल सकती है.

Related Articles

Back to top button