स्वास्थ्य

गर्मियों मे शरीर में पानी की कमी और वेट लॉस में मदद करेगा ये फ्रूट

Health Benefits Of Muskmelon Seeds: गर्मियों का मौसम प्रारम्भ होते ही बाजार में कई तरह के रसीले फ्रूट्स देखने को मिलते हैं. ये समर फ्रूट्स ना केवल गर्मी और धूप से राहत देने का काम करते हैं बल्कि शरीर में पानी की कमी को भी पूरा करने में सहायता करते हैं. जिससे बॉडी हाइड्रेट रहती है. ऐसे ही एक समर फ्रूट का नाम है खरबूजा. खरबूजा पसंद करने वाले ज्यादातर लोग इसका सेवन करने के बाद इसके बीज बेकार समझकर कूड़े में फेंक देते हैं. यदि आप भी ऐसे लोगों में शामिल हैं तो अगली बार ऐसा ना करें. बता दें, खरबूजे के बीज में प्रोटीन,फाइबर,कार्बोहाइड्रेट,जिंक, पोटैशियम,मैंगनीज, सोडियम, कैल्शियम,आयरन आदि जैसे कई पोष्टिक तत्व मौजदू होते हैं. जो स्वास्थ्य को अनजाने में कई लाभ पहुंचाते हैं. आइए जानते हैं इस समर फ्रूट के ऐसे ही कुछ फायदों और खाने के ठीक ढंग के बारे में.

खरबूजे के बीज खाने के फायदे-

टाइप-2 डायबिटीज से बचाव-
खरबूजे के बीज का सेवन करने से टाइप-2 डायबिटीज के होने की आसार काफी हद तक कम हो जाती है. इसके अतिरिक्त यह माइग्रेन, नींद न आने की समस्या,डिप्रेसिव डिसऑर्डर आदि के लक्षणों को भी कम करने में सहायता कर सकता है.

वेट लॉस-
जो लोग वेट लॉस जर्नी में हैं वो भी अपना लक्ष्य हासिल करने के लिए खरबूजे के बीज डाइट में शामिल कर सकते हैं. इन बीजों में उपस्थित फाइबर वजन कम करने में सहायता कर सकती है. दरअसल, फाइबर का सेवन पेट को लंबे समय तक भरा रखने में सहायता करता है. जिससे आदमी बार-बार खाने से परहेज करता है और उसका वेट नहीं बढ़ता है.

स्ट्रांग इम्यूनिटी-
खरबूजे के बीज में उपस्थित विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट की प्रचूर मात्रा शरीर की बीमारी प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाए रखने में सहायता करती है. जो आदमी के शरीर को रोगों से लड़कर स्वास्थ्य वर्धक बने रहने में सहायता करती है. इसके अतिरिक्त खरबूजे के बीज खून में व्हाइट ब्लड सेल्स संख्या बढ़ाते हैं, जिससे इम्यूनिटी बेहतर हो सकती है.

ब्लड प्रेशर रखें कंट्रोल-
पोटैशियम से भरपूर खरबूजे के बीज ब्लड प्रेशर की परेशानी को कंट्रोल करने में बहुत गुणकारी माने जाते हैं. खरबूजे के बीज में उपस्थित फाइबर,पोटेशियम और विटामिन सी हेल्दी कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी बनाए रखने में सहायता करते हैं, जिससे दिल की स्वास्थ्य की बेहतर होती है और स्ट्रोक का खतरा भी कम होता है.

हेल्दी और ग्लोइंग स्किन-
खरबूजे के बीज विटामिन ए, सी और ई से भरपूर होने की वजह से स्किन डैमेज से बचाव करके बढ़ती उम्र में स्किन के लिए महत्वपूर्ण कोलेजन का निर्माण करने में सहायता करते हैं.

खरबूजे के बीज खाने का ठीक तरीका-
खरबूजे के बीज का सेवन आप उन्हें रोस्ट करके सलाद में डालकर कर सकते हैं. इसके अतिरिक्त इन बीजों को सुखाकर उनका चूर्ण बनाकर भी सब्जी,सूप आदि में डालकर कर सकते हैं.

Related Articles

Back to top button