स्पोर्ट्स

प्रियंका-अक्षदीप की भारतीय जोड़ी ने हासिल किया ओलंपिक कोटा

भारत की प्रियंका गोस्वामी और अक्षदीप सिंह ने रविवार को अंताल्या में 2024 विश्व एथलेटिक्स रेस वॉकिंग टीम चैंपियनशिप में मिश्रित मैराथन रेस वॉकिंग रिले स्पर्धा में 18वें जगह पर रहकर पेरिस 2024 ओलंपिक कोटा हासिल किया. भारतीय जोड़ी ने 3:05.03 का समय निकालकर कोटा हासिल किया.

यह स्पर्धा इटली के फ्रांसेस्को फोर्टुनाटो और वेलेंटीना ट्रैपलेटी ने जीती, जिन्होंने 2:56:45 के समय के साथ स्वर्ण पदक जीता. यह जोड़ी का पर्सनल सर्वश्रेष्ठ समय भी है. उनके बाद जापान के कोकी इकेदा और कुमिको ओकाडा रहे, जिन्होंने 2:57:04 का अपना पर्सनल सर्वश्रेष्ठ समय निकाला.

कांस्य अल्वारो मार्टिन और लौरा गार्सिया-कारो की स्पेनिश जोड़ी ने जीता, जिन्होंने 2:57:47 में दौड़ पूरी की. रेस वॉक मिश्रित रिले चैम्पियनशिप रिले फॉर्मेट में टीमों के साथ आयोजित किया जाता है, जिसमें एक पुरुष और एक स्त्री एथलीट शामिल होते हैं, जो 42.195 किमी की पूरी मैराथन दूरी को कवर करते हैं.

पुरुष पहले 12.195 किमी चलता है और फिर स्त्री 10 किमी चलती है, उसके बाद पुरुष 10 किमी चलता है और आखिरी 10 किमी स्त्री तय करती है. प्रत्येक चरण प्रारम्भ होने से पहले चेंजओवर के लिए 20 मीटर की दूरी है.

ओलंपिक खेलों में मैराथन रेस वॉक मिश्रित रिले को पहली बार शामिल किया गया है और पेरिस में इस खेल का पदार्पण होगा, जिसमें वॉकिंग टीम चैंपियनशिप अंताल्या 24 नए अनुशासन के लिए मुख्य क्वालीफाइंग इवेंट था.

अंताल्या में कुल 22 टीमों ने पेरिस के लिए जगह सुरक्षित किया. पहली 22 टीमों में से पांच तक एक ही राष्ट्र की दूसरी टीम हो सकती हैं, और जापान, स्पेन, ऑस्ट्रेलिया, चीन और कोलंबिया में से प्रत्येक की दो-दो टीमों ने क्वालिफाई किया.

पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाई टीमें:

इटली, जापान*, स्पेन*, मेक्सिको, ब्राजील, ऑस्ट्रेलिया*, स्पेन, यूक्रेन, फ़्रांस, चीन*, चीन, कोलंबिया*, जर्मनी, कोलंबिया, ऑस्ट्रेलिया, जापान, भारत, तुर्किये, स्लोवाक गणराज्य, पोलैंड, कनाडा, हंगरी

Related Articles

Back to top button