लेटैस्ट न्यूज़

घर बैठे पीवीसी आधार के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से कर सकते है अप्लाई

PVC Aadhar Card Apply Process: भारतीय नागरिकों के पास आधार कार्ड होना बहुत महत्वपूर्ण है. यह एक ऐसा आईडी प्रूफ है, जिसकी आवश्यकता बच्चों का विद्यालय में एडमिशन कराने से लेकर जॉब तक में पड़ती है. हालांकि हर स्थान आधार कार्ड डॉक्यूमेंट को ले जाना संभव नहीं है. इसलिए अब पीवीसी आधार कार्ड बनवाया जाता है. पीवीसी आधार कार्ड प्लास्टिक का कार्ड होता है, जो पानी से न तो खराब होता है और न ही बिगड़ता है. पीवीसी आधार के लिए आप औनलाइन और ऑफलाइन दोनों ढंग से लागू कर सकते हैं.

घर बैठे ऑर्डर करें पीवीसी आधार कार्ड

भारतीय नागरिक घर बैठे ही पीवीसी आधार कार्ड बनवा सकते हैं, जिसके लिए मात्र 50 रुपए का शुल्क देना होता है. वहीं अब आधार कार्ड को लेकर नयी एडवाइजरी जारी की गई है, जिसके मुताबिक अब कोई भी आदमी कितनी भी बार पीवीसी आधार कार्ड बनवा सकता है, जिसके लिए उसको हर बार मात्र 50 रुपये देने होंगे.

इस तरह औनलाइन बुक करें PVC Aadhar card

  • घर बैठे पीवीसी आधार कार्ड बुक करने के लिए सबसे पहले आपको UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in. पर जाना होगा.
  • यहां औनलाइन रजिस्ट्रेशन के टैब पर क्लिक करें और अपनी डिटेल्स भरें.
  • इसके बाद आधार कार्ड की आधार संख्या डालें.
  • कैप्चा के साथ-साथ सिक्योरिटी कोड भरें. इसके बाद जैसे ही आप सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे, वैसे ही आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आ जाएगा, जिसे दर्ज करें.
  • ऑनलाइन पेमेंट करने के साथ-साथ अपने घर का पता डालें और सबमिट के बटन पर क्लिक करें.
  • अप्लाई करने के बाद कुछ दिनों के अंदर ही आपके घर पर पीवीसी आधार कार्ड गति पोस्ट से आ जाएगा.

ऑफलाइन मोड से भी कर सकते हैं अप्लाई

पीवीसी आधार कार्ड के लिए आप ऑफलाइन भी लागू कर सकते हैं. इसके लिए अपने घर के नजदीकी आधार सेंटर जाएं. वहां आपको एक पीवीसी आधार कार्ड के लिए फॉर्म दिया जाएगा, जिसे आपको भरकर सबमिट करना होगा. साथ ही फीस देनी होगी. लागू करने के 5 से 6 दिन के भीतर आपके घर पर आधार कार्ड आ जाएगा.

 

Related Articles

Back to top button