स्पोर्ट्स

तेज गेंदबाज मोहित शर्मा 35 साल की उम्र में गुजरात टाइटंस के लिए कर रहे कमाल

 क्रिकेट न्यूज डेस्क.. कई फ्रेंचाइजी और भारतीय टीम के लिए खेल चुके तेज गेंदबाज मोहित शर्मा 35 वर्ष की उम्र में गुजरात टाइटंस के लिए कमाल कर रहे हैं. उन्होंने अपनी गेंदों से विपक्षी खिलाड़ियों को बांधने में कोई कसर नहीं छोड़ी उनकी ये हरकत चर्चा का विषय बनी हुई है

पिछले इंडियन प्रीमियर लीग सीजन में 27 विकेट लेने वाले गुजरात टाइटंस के गेंदबाज मोहित शर्मा का बोलना है कि इम्पैक्ट प्लेयर नियम लागू होने के बाद गेंदबाजों के लिए अधिक कुछ नहीं बचा है. टी20 बल्लेबाजों का खेल बन गया है हालाँकि, वह स्वयं को भाग्यशाली मानते हैं कि वह एक प्रभावशाली खिलाड़ी के रूप में गेंदबाजी करने में सक्षम हुए. इस सीजन में अब तक आठ विकेट ले चुके मोहित शर्मा से अभिषेक त्रिपाठी ने खास वार्ता की पेश हैं मुख्य अंश:-

गुजरात टाइटंस के लिए यह अब तक मिलाजुला सीजन रहा है. आप इस बारे में क्या कहते हैं?
– हां, बेशक, अब तक का सीजन हमारे लिए मिला-जुला रहा है, लेकिन मेरी राय में, आप एक टीम के रूप में कैसा प्रदर्शन करते हैं, आप एक इकाई के रूप में कैसा खेलते हैं, यह रिज़ल्ट से अधिक जरूरी है. अभी भी कई टूर्नामेंट बाकी हैं मैं यह नहीं कह रहा कि नतीजा हमारे पक्ष में होगा, लेकिन सबसे अहम बात यह है कि आप मैदान पर कितनी तैयारी करते हैं टीम की मानसिकता बहुत अच्छी है और आशा है कि हम आने वाले मैचों में अपनी तैयारी के अनुसार प्रदर्शन करेंगे.

नए कप्तान शुबमन गिल की अब तक की कप्तानी को आप क्या रेटिंग देंगे?
मुझे लगता है कि शुभम ने अब तक बहुत अच्छी कप्तानी की है निजी तौर पर कहूं तो यदि कप्तान को मैदान पर बार-बार स्वयं को साबित करना पड़े तो कहीं न कहीं चीजें थोड़ी भ्रमित करने वाली होती हैं. जहां तक ​​शुबमन की बात है तो वह मैदान पर काफी शांत रहते हैं वह अपना काम चुपचाप करता है, अधिक दिखाई नहीं देता. एक कप्तान के लिए सबसे महत्वपूर्ण है कि वह स्थिति को समझे और दबाव में घबराने की बजाय शांति से उसे संभाले. वह बहुत अच्छा काम कर रहे हैं और आशा है कि नतीजा भी हमारे पक्ष में आएगा.

इस बार इंडियन प्रीमियर लीग में कई मैचों में 250 से ऊपर का स्कोर बना है क्या एक गेंदबाज के रूप में यह आपको आश्चर्यचकित करता है?
– मुझे इससे कोई आश्चर्य नहीं है. मेरा मानना ​​है कि इम्पैक्ट प्लेयर नियम लागू होने के बाद स्कोर अपने आप 20 से 25 रन बढ़ गया. जहां पहले आपके गेंदबाज आठवें नंबर पर बल्लेबाजी करने आते थे, वहीं अब इम्पैक्ट प्लेयर नियम के बाद आपको आठवें नंबर पर एक सही बल्लेबाज नजर आता है. नौवें नंबर पर आपके पास एक ऑलराउंडर है ऐसे में गेंदबाजों के लिए अधिक कुछ नहीं बचा है लेकिन गेंदबाज अभी भी अपने दिमाग का थोड़ा और इस्तेमाल कर सकते हैं. आप अपनी रणनीति पर अधिक काम कर सकते हैं, लेकिन यह ज्यादातर इस बात पर निर्भर करता है कि आपका दिन कैसा है.

हालाँकि, यदि इस सीज़न की बात करें तो टीम ने आपको एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में अधिक खेला है और आप बहुत सफल रहे हैं. आप इस बारे में क्या कहते हैं?
-एक गेंदबाज के तौर पर मुझे यह नियम पसंद नहीं है, क्योंकि पहले जब 11 खिलाड़ी खेल रहे होते थे तो जब गेंदबाज आठवें नंबर पर बल्लेबाजी करने आता था तो आप सोचते थे कि आपको डेथ ओवरों में अधिक हिट नहीं मिलेंगे. अब यह ऑलराउंडर नौवें नंबर पर आता है और उसने अधिक रन बनाए हैं. हां, यह नियम मनोरंजन की दृष्टि से अच्छा है क्योंकि दर्शकों को चौके-छक्के देखने में मजा आता है. यदि मैं अपनी बात करूं तो यदि मैं एक प्रभावशाली खिलाड़ी के रूप में सफल होता हूं तो मैं स्वयं को भाग्यशाली मानता हूं.

पहले आप गुजरात टाइटंस के साथ नेट गेंदबाज के रूप में जुड़े थे, लेकिन अब आप उनके गेंदबाजी आक्रमण का मुख्य हिस्सा हैं. लौटकर क्या कहोगे?
-मैं इस पर अधिक कुछ नहीं कहूंगा, लेकिन मैं उन लोगों का शुक्रिया अदा करता हूं जो इसे बेहतरीन वापसी बता रहे हैं. ये केवल एक या दो वर्ष की बात नहीं है चार-पांच वर्ष पहले, जब मुझे अधिक क्रिकेट (आईपीएल) खेलने का मौका नहीं मिला, तो मैंने अपना ध्यान घरेलू क्रिकेट की ओर लगाया. मैं क्रिकेट से जुड़ा रहना चाहता था, मैं कभी इससे दूर नहीं गया‘ हां, यह बोला जा सकता है कि वह लंबे समय बाद इंडियन प्रीमियर लीग जैसे बड़े टूर्नामेंट में खेले. मैंने कभी अभ्यास करना नहीं छोड़ा, जब समय आया कि मुझे फिर से पेशेवर क्रिकेट खेलने का मौका मिला तो यह मेरी कड़ी मेहनत का नतीजा था.

आप एक ओवर में दो बाउंसर के नियम को कैसे देखते हैं, क्या इससे गेंदबाजों को लाभ हुआ है?
–इसमें गेंदबाज के लिए लाभ और हानि दोनों हैं. जब आप अत्यधिक गेंदबाजी में बह जाते हैं तो आपको कठिनाई का सामना करना पड़ सकता है. यह अर्थ रखता है कि आप इसका इस्तेमाल कैसे करते हैं लेकिन तेज गेंदबाज के लिए यह थोड़ा अधिक लाभ वाला है.

टी20 क्रिकेट बल्लेबाजों का खेल बनता जा रहा है एक गेंदबाज के तौर पर आप इसे कैसे देखते हैं?
— जैसा कि मैंने असर नियम के बारे में कहा, यह बल्लेबाज का खेल है. गेंदबाजों के पास देने के लिए अधिक कुछ नहीं होता, आगे आप देखते हैं कि धीरे-धीरे गेंद स्विंग करना भी बंद कर देती है. गेंदबाज आजकल स्विंग से अधिक वैरिएशन पर ध्यान देने लगे हैं. क्योंकि यदि आपकी गेंद आरंभ में स्विंग करती है तो बल्लेबाजों के मन में भी रहता है कि एक या दो ओवर डालेंगे तो स्विंग रुक जाएगी फिर आप गेंदबाज को निशाना बना सकते हैं हां, गेंदबाजों के लिए हानि हैं, लेकिन यदि रणनीति का ठीक इस्तेमाल किया जाए तो इनसे बचा जा सकता है. इसके साथ ही खेत भी छोटे होते जा रहे हैं. ऐसी बहुत कम जगहें हैं जहां बाउंड्री बड़ी हो, जहां गेंदबाज थोड़ा खुलकर गेंदबाजी कर सके

 

Related Articles

Back to top button