बिज़नस

कॉस्ट कटिंग के नाम पर अब गूगल ने लिया एक और बड़ा फैसला

बड़ी टेक कंपनियों में छंटनी का दौर समाप्त होने का नाम नही ले रहा है. बीते कुछ महीनों से लगातार नौकरी कट की खबरें आ रही हैं. कॉस्ट कटिंग के नाम पर अब गूगल ने एक और बड़ा निर्णय लिया है. रिपोर्ट के मुताबिक गूगल ने अपनी पूरी पाइथन (Python) टीम को जॉब से निकाल दिया है. कहा जा रहा है कि कंपनी यूनाइटेड स्टेट्स के बाहर सस्ते एम्प्लॉयीज को काम पर रख कर पाइथन के बिजनेस को रन के बारे में सोच रही है. गूगल ने इस मुद्दे पर बात करते हुए टेक क्रंच को कहा कि छंटनी का नया दौर कंपनी की ऑर्गनाइजेशनल रिस्ट्रक्चरिंग का हिस्सा है. गूगल ने आगे बोला कि कंपनी ने पाइथन से निकाले गए कर्मचारियों को दूसरी टीमों में शामिल होने का ऑफर भी दिया है.

जर्मनी में नयी टीम के सेटअप की तैयारी
इस सप्ताह की आरंभ में आई एक रिपोर्ट के मुताबिक गूगल जर्मनी के म्यूनिख में एक नयी टीम को सेट करने जा रहा है. इसकी कॉस्ट गूगल के लोकल टैलेंट्स की सैलेरी से काफी कम होगी. पायथन टीम इंजीनियरों का एक ग्रुप है, जो भिन्न-भिन्न प्रोडक्टस में यूज की जाने वाली प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की डिमांड और इशूज को संभालते हुए उन्हें स्टेबल रखता है. रिपोर्ट में यह नहीं कहा गया है कि इन बदलावों से गूगल की कितनी बचत होगी. हालांकि, ऐसा लग रहा है कि कंपनी अपने इस निर्णय से खुश है.

निकाली गई टीम को मुआवजा
गूगल ने यह भी बोला है कि वह निकाली गई टीम को मुआवजा देने के बारे में सोच रहा है. गूगल ने आगे बोला कि उसे आशा है कि गूगल और निकाली गई टीम के बीच कोई परेशानी नहीं होगी. गूगल के मुताबिक यदि आंतरिक रूप से चीजें काम नहीं करती हैं, तो हो सकता है कि जॉब की संभावनाओं पर भी ध्यान दिया जाएगा. इस वर्ष गूगल में छंटनी के बारे में हमें कई बार सुनने को मिल है. आशा की जा रही है कि कंपनी अगले लेऑफ से पहले एम्प्लॉयीज को झटका देने की बजाय चीजों प्लान करेगी.

Related Articles

Back to top button