कंघी का इस्तेमाल आपके बालो के लिये हो सकता है बेहद नुकसानदायक

कंघी का इस्तेमाल आपके बालो के लिये हो सकता है बेहद नुकसानदायक

आप अपने झड़ते बालों से परेशान हैं। इससे बचने के लिए आप अपना शैम्पू, कंडीशनर और हेयर ऑयल बदल कर देख चुके हैं। मगर इसके बाद भी आपको कोई लाभ नहीं मिल पा रहा है। ऐसे में आपकी चिंता बढ़ सकती है। आपके हेयर फॉल की वजह आपकी कंघी भी हो सकती है। जी हां, आप किस तरह की कंघी का इस्तेमाल करते हैं उसका आपके बालों की सेहत पर भी असर पड़ता है।

Image result for कंघी का इस्तेमाल

आमतौर पर प्लास्टिक की कंघियां बालों के लिए सही नहीं होती हैं। इससे बालों के डैमेज होने का खतरा ज्यादा रहता है। कई लोगों को तो प्लास्टिक की कंघियों से एलर्जी होती है और इसका प्रभाव उनके स्कैल्प पर दिखता है। बाल झड़ने की समस्या को लकड़ी की कंघी का इस्तेमाल करके काफी हद तक नियंत्रित किया जा सकता है। जानते हैं लकड़ी की कंघी का इस्तेमाल करने से क्या क्या फायदे मिल सकते हैं।

टूटते और झड़ते बालों से हैं परेशान तो शैम्पू नहीं कंघी बदलकर देखें
टूटते बालों की समस्या

आमतौर पर हर घर में प्लास्टिक की कंघी का ही इस्तेमाल होता है। प्लास्टिक की जगह यदि लकड़ी की कंघी का इस्तेमाल किया जाए तो इससे बालों के टूटने और झड़ने की समस्या को काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है। लकड़ी की कंघी के दांतों के बीच गैप थोड़ा ज्यादा रखा जाता है जिससे उलझे बालों को आराम से सुलझाया जा सकता है। लंबे और घने बालों वाली महिलाओं के लिए ये कंघी फायदेमंद है।

टूटते और झड़ते बालों से हैं परेशान तो शैम्पू नहीं कंघी बदलकर देखें
ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करे

लकड़ी की कंघी सिर में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करती है। इससे स्कैल्प का अच्छा मसाज होता है। लकड़ी की कंघी के दांत सिर के ऐक्युपंक्चर प्वाइंट्स पर काम करते हैं। इससे आपको रिलैक्स महसूस होगा। बालों की जड़ों को मजबूत बनाने में इससे मदद मिलेगी और आपको टूटते बालों से भी राहत मिल सकेगी।