बिहार

मीसा भारती की मां और बिहार की पूर्व सीएम राबड़ी देवी ने बेटी के नाम से उठाया पर्दा

Rabri Devi on Misa Bharti Name: बिहार के पूर्व सीएम लालू यादव की लाडली मीसा भारती इस बार पाटलीपुत्र से चुनावी मैदान में हैं. हालांकि मीसा भारती अपने बयान से अधिक अपने नाम को लेकर चर्चा में रहती हैं. वैसे तो मीसा भारती के नाम का किस्सा काफी दिलचस्प है. मगर अब मीसा भारती की मां और बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी ने बेटी के नाम से पर्दा उठाया है.

मीसा भारती के नाम की कहानी

मीसा भारती के नाम पर अक्सर बोला जाता है कि उनका नाम लालू यादव ने रखा था. मीसा भारती के नाम की कहानी 70 के दशक से प्रारम्भ होती है. राष्ट्र में कांग्रेस पार्टी की गवर्नमेंट थी और इंदिरा गांधी प्रधानमंत्री. आपातकाल के दौरान गवर्नमेंट ने मेंटेनेंस ऑफ इंटरनल सिक्योरिटी एक्ट (MISA) पारित किया और इस एक्ट के अनुसार कई विपक्षी नेताओं को बंदी बना लिया गया था. बंदियों की फेहरिस्त में एक नाम लालू यादव का भी था. लालू यादव कारावास में थे तभी राबड़ी देवी ने एक बेटी को जन्म दिया. ऐसा बोला जाता है कि कांग्रेस पार्टी की उसी प्रताणना को याद रखने के लिए लालू यादव ने बेटी का नाम मीसा भारती रख दिया था.

कांग्रेस से मिलाया हाथ

कभी कांग्रेस पार्टी के विरुद्ध रहे लालू यादव ने बेटी का नामकरण किया था. मगर आज लालू यादव की उसी पार्टी ने कांग्रेस पार्टी से हाथ मिला लिया है. राष्ट्रीय जनता दल (राजद) अब कांग्रेस पार्टी के नेतृत्व वाले INDIA महागठबंधन का हिस्सा है. हाल ही में एक रैली के दौरान बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने यही प्रश्न उठाया तो बिहार की राजनीति में तूफान सा आ गया. जेपी नड्डा ने अपनी रैली में बोला कि कांग्रेस पार्टी ने उन्हें कारावास में डाला था और आज उसी कांग्रेस पार्टी से उनकी दोस्ती हो गई है. गांधी मैदान में राहुल गांधी के साथ बैठकर लालू यादव गपशप मार रहे हैं.

राबड़ी देवी ने दिया जवाब

मीसा भारती के नाम पर बड़ा खुलासा करते हुए राबड़ी देवी ने कहा कि वास्तव में उनकी बेटी का नामकरण लालू यादव ने नहीं बल्कि जेपी नारायण ने किया था. राबड़ी देवी ने बोला कि उस समय लालू जी कारावास में थे. जय प्रकाश नारायण ने मुझे हॉस्पिटल में भरती करवाया और पैसे भी दिए. तब उन्होंने ही मेरी बेटी का नामकरण किया और उसका नाम मीसा रखा था.

Related Articles

Back to top button