राष्ट्रीय

खरगे : रायबरेली से लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए राजी किया गया क्योंकि…

अहमदाबाद. कांग्रेस पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने शुक्रवार को बोला कि राहुल गांधी को रायबरेली से लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए राजी किया गया क्योंकि उनके परिवार के कई सदस्यों ने अतीत में इस सीट का अगुवाई किया है. गांधी ने शुक्रवार को रायबरेली लोकसभा सीट के लिए नामांकन पत्र दाखिल किया. राहुल गांधी की मां सोनिया गांधी ने साल 2004 से 2024 तक रायबरेली निर्वाचन क्षेत्र का अगुवाई किया. हालांकि वह अब राज्यसभा के लिए निर्वाचित हो गई हैं. गांधी केरल के वायनाड से सांसद हैं और उस सीट से भी चुनाव लड़ रहे हैं.

खरगे ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘चूंकि हमारी नेता सोनिया गांधी राज्यसभा के लिए निर्वचित हुई हैं इसलिए हमने राहुल गांधी से निवेदन किया कि रायबरेली पुराना निर्वाचन क्षेत्र है और यह राजीव गांधी, फिरोज गांधी और उनके परिवार के कई सदस्यों की सीट रही है.’’ कांग्रेस पार्टी अध्यक्ष ने कहा, ‘‘वह (चुनाव प्रचार के लिए) शिवमोगा में थे. हमने कल रात चर्चा की और आखिरकार हमने नामांकन पत्र दाखिल किया. मैं भी वहां गया था. डर का कोई प्रश्न ही नहीं है.’’

दरअसल पीएम नरेन्द्र मोदी ने राहुल गांधी पर कटाक्ष करते हुए बोला था कि उन्होंने रायबरेली से चुनाव लड़ने का निर्णय इसलिए किया क्योंकि उन्हें पता है कि वह वायनाड में हार जाएंगे. खरगे ने यह टिप्पणी पीएम के कटाक्ष के बाद की. रायबरेली से गांधी के नामांकन पर मोदी के बयान के बारे में पूछे जाने पर खरगे ने बोला कि एक पीएम को इस तरह का बयान शोभा नहीं देता. मोदी के इस इल्जाम पर कि पाक के लोग चाहते हैं कि राहुल गांधी पीएम बनें, खरगे ने बोला कि ऐसा नहीं होता है.

उन्होंने कहा, ‘‘यह हमारा राष्ट्र है, जहां हमारे लोग अपना वोट डालेंगे. हम बिना निमंत्रण के गले मिलने के लिए पाक नहीं गए. वह (मोदी) ऐसा काम करते हैं और फिर कांग्रेस पार्टी पर पाक से सहायता लेने का इल्जाम लगाते हैं. कांग्रेस पार्टी ने ऐसे नेता दिए हैं जिन्होंने राष्ट्र की एकता के लिए अपने जीवन का बलिदान दिया है. खरगे ने बोला कि इसके बावजूद मोदी पूछते हैं कि कांग्रेस पार्टी ने राष्ट्र के लिए क्या किया है.

कांग्रेस के इस दावे के बारे में पूछे जाने पर कि बीजेपी सत्ता में आने के बाद संविधान बदल देगी, खरगे ने बोला कि ऐसे दावे बीजेपी और आरएसएस नेताओं द्वारा खुले मंच से किये जा रहे हैं. बाद में अहमदाबाद में एक जनसभा को संबोधित करते हुए खरगे ने बोला कि मोदी झूठों के सरदार हैं क्योंकि उन्होंने लोगों के खातों में 15 लाख रुपये देने और किसानों की आय दोगुनी करने जैसे वादे पूरे नहीं किए हैं.

 



Related Articles

Back to top button