लाइफ स्टाइल

गजब! चेकअप किए बिना नहीं मिलेगा खाना, जानें इस अनोखे कैफे के बारे में…

Delhi’s First Ayurvedic Cafe: दिल्ली में घूमने के लिए और टेस्टी खाना खाने के लिए एक से बढ़कर एक स्थान हैं, जहां जाकर आप अपनी छुट्टियों को यादगार बना सकते हैं. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे कैफे के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां का खाना आपकी स्वास्थ्य के लिए अच्छा तो है ही. साथ ही कई रोंगों से भी आपको छुटकारा मिल सकता है. आइए जानते हैं इस अनोखे कैफे के बारे में.

आयुर्वेदिक किचन की खासियत

दिल्ली में उपस्थित शालीमार बाग में महर्षि आयुर्वेद हॉस्पिटल है, जहां सोमा-द आयुर्वेदिक किचन यानी इन-हाउस रेस्तरां भी है. महर्षि आयुर्वेदिक हॉस्पिटल में सबसे पहले चिकित्सक द्वारा हेल्थ चेकअप किया जाता है, जिसके बाद आपके शरीर के स्वास्थ्य के मुताबिक स्पेशल आयुर्वेदिक खाना खाने के लिए ऑफर किया जाता है.

यहां पर भारतीय भोजन के अतिरिक्त चाइनीज और इटालियन फूड भी खाने को मिलता है. यहां पर मिलने वाला पास्ता, एवाकाडो टोस्ट, मिलेट्स कुकीज और बीटरूट डंपलिंग समेत चाय आयुर्वेदिक किचन की स्पेशलिटी है, जिसे खाने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं. इसके अतिरिक्त यहां पर मिलने वाली सभी चीजों के मूल्य भी बहुत कम है.

डॉक्टर की नज़र में तैयार किया जाता है खाना

सोमा-द आयुर्वेदिक किचन में लोगों के लिए जितना भी खाना तैयार किया जाता है, सब कुछ आयुर्वेदिक चिकित्सक की नज़र में बनता है, जिसमें विटामिन, मिनरल्स और न्यूट्रिएंट्स की उच्च मात्रा होती है. इसलिए यहां का खाना जितना टेस्टी होता है, उतना ही स्वास्थ्य के लिए हेल्दी भी होता है. इसके अतिरिक्त किसी भी डिश में प्याज और लहसुन का इस्तेमाल नहीं किया जाता है. महर्षि आयुर्वेद हॉस्पिटल की स्थापना डाक्टर हिमांशु द्वारा की गई थी ताकी वह आयुर्वेद भोजन को बढ़ावा दे सकें.

सबसे नजदीकी मेट्रो स्टेशन कौन-सा है?

सोमा-द आयुर्वेदिक किचन के सबसे निकट शालीमार बाग मेट्रो स्टेशन है. मेट्रो स्टेशन गेट नंबर 2 से निकलने के बाद रिक्शा या ऑटो से आप यहां 15 से 20 मिनट में पहुंच जाएंगे. कैफे सप्ताह के सातों दिन सुबह 10:30 से लेकर रात 9:30 बजे तक खुला रहता है. आप किसी भी दिन यहां पर आ सकते हैं.

Related Articles

Back to top button