राष्ट्रीय

कांग्रेस CWC की बैठक आज, बाकी उम्मीदवारों के नाम पर होगा फैसला

लोकसभा चुनाव होने में केवल एक महीना बचा है. इसके मद्देनजर सियासी दलों ने भी तैयारियां तेज कर रखी हैं. सात चरण में होने वाले आम चुनाव के लिए 19 अप्रैल से मतदान प्रारम्भ होगा. इस बीच, आज कांग्रेस पार्टी कार्यसमिति (सीडब्ल्यूसी) की बैठक होगी, जिसमें लोकसभा चुनाव के लिए पार्टी के घोषणापत्र पर आखिरी रूप दिया जाएगा.

कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी और पार्टी सांसद राहुल गांधी कांग्रेस पार्टी कार्य समिति की बैठक में भाग लेने के लिए दिल्ली में एआईसीसी मुख्यालय पहुंच गए हैं.

केंद्रीय चुनाव समिति की भी बैठक होगी
बताया जा रहा है कि बैठक सुबह 10 बजे एआईसीसी मुख्यालय में होगी. कार्यसमिति की बैठक के बाद पार्टी प्रमुख मल्लिकार्जुन खरगे की अध्यक्षता में कांग्रेस पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) की भी बैठक होगी. इस बैठक में लोकसभा चुनाव के लिए पार्टी के शेष उम्मीदवारों के नामों को आखिरी रूप दिया जाएगा. वहीं, पार्टी के शीर्ष फैसला लेने वाले निकाय से पूर्व पार्टी प्रमुख राहुल गांधी की हिंदुस्तान जोड़ो इन्साफ यात्रा की प्रशंसा करते हुए एक प्रस्ताव पारित करने की भी आशा है. बता दें यह इन्साफ यात्रा 14 जनवरी को मणिपुर से प्रारम्भ होकर 17 मार्च को मुंबई में खत्म हुई थी.

घोषणापत्र समिति का गठन
इससे पहले, कांग्रेस पार्टी ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए घोषणापत्र समिति का गठन किया था. समिति के संयोजक छत्तीसगढ़ के पूर्व उप सीएम टीएस सिंह देव हैं. अन्य सदस्य कर्नाटक के सीएम सिद्धारमैया, कांग्रेस पार्टी महासचिव जयराम रमेश, कांग्रेस पार्टी नेता शशि थरूर और प्रियंका गांधी वाड्रा हैं. समिति के प्रमुख वरिष्ठ कांग्रेस पार्टी नेता पी चिदंबरम ने बोला था कि लोकसभा चुनाव के लिए पार्टी का घोषणापत्र ‘लोगों का घोषणापत्र’ होगा. पार्टी नेताओं द्वारा सार्वजनिक परामर्श के अलावा, ई-मेल और एक वेबसाइट के माध्यम से सुझाव लिए गए हैं.

न्याय के लिए पांच ‘गारंटी’
पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने रविवार को बोला था कि पार्टी की शीर्ष नीति निर्धारण इकाई कार्यसमिति की बैठक में मसौदा घोषणापत्र को अपनी स्वीकृति देगी, जिसमें इन्साफ के लिए पांच ‘गारंटी’ दी गई हैं. उन्होंने बोला था कि पार्टी पांच इन्साफ – भागीदारी न्याय, किसान न्याय, नारी न्याय, मजदूर इन्साफ और युवा इन्साफ के मामले पर चुनाव लड़ेगी. इनमें 25 गारंटी होंगी, जिनकी घोषणा कांग्रेस पार्टी अध्यक्ष खरगे और पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी पहले ही कर चुके हैं.

 82 उम्मीदवारों की घोषणा
कांग्रेस ने अब तक दो भिन्न-भिन्न सूचियों में कुल 82 उम्मीदवारों की घोषणा की है. खरगे ने एससी, एसटी और ओबीसी के लिए आरक्षण पर 50 प्रतिशत की सीमा बढ़ाने और एक व्यापक सामाजिक, आर्थिक और जाति जनगणना के लिए संविधान संशोधन पारित करने का वादा किया

Related Articles

Back to top button