राष्ट्रीय

श्रीनगर में पारे ने तोड़ा एक दशक का रिकॉर्ड

पूरा उत्तर हिंदुस्तान इस समय प्रचंड गर्मी और लू के थपेड़े झेल रहा है, हालांकि, पछुआ हवा चलने से थोड़ी राहत मिली है. हिंदुस्तान मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शुक्रवार की सुबह  न्यूनतम तापमान 30.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो औसत से चार डिग्री सेल्सियस अधिक है. सुबह 8.30 बजे हवा में नमी 61 फीसदी दर्ज की गई. मौसम विभाग ने बोला कि दिल्ली में अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की आसार है.

उधर, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान समेत जम्मू और कश्मीर में भी प्रचंड गर्मी और लू ने लोगों का जीना मुहाल कर रखा है. अपनी सुंदर वादियों और ठंडक के लिए प्रसिद्ध कश्मीर की घाटी में भी लू के थपेड़े चल रहे हैं. हालात ऐसे हैं कि श्रीनगर में चढ़ते पारे ने पिछले 11 वर्षों का पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है. गुरुवार को मई का सबसे गर्म दिन रिकॉर्ड किया गया. वहां तापमान 32.2 डिग्री सेल्सियस तक जा पहुंचा. इससे पहले  23 मई 2013 को भी श्रीनगर में इतना ही तापमान रिकॉर्ड किया गया था. भयंकर गर्मी के कारण कश्मीर के अन्य सभी मौसम केंद्रों पर भी इस मौसम का सबसे गर्म दिन दर्ज किया गया.स्थानीय मौसम विभाग ने आगे और गर्म और शुष्क मौसम की भविष्यवाणी की है. मौसम विभाग के मुताबिक, श्रीनगर में अधिकतम तापमान का रिकॉर्ड 34 डिग्री सेल्सियस तक रहा है. स्वतंत्र मौसम पूर्वानुमानकर्ता फैज़ान आरिफ़ केंग के हवाले से कश्मीर ऑब्जर्वर ने कहा है कि 2011 में मई महीने में श्रीनगर का तापमान 32.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जबकि 2007 में यहां अधिकतम तापमान 32.4 डिग्री सेल्सियस, 2001 में 34.2 डिग्री सेल्सियस, 2000 में 33.8 डिग्री सेल्सियस और 1995 में 34.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया जा चुका है.

केंग ने कहा है कि पिछले एक दशक में यह सबसे गर्म मई रिकॉर्ड किया गया है. श्रीनगर के अतिरिक्त कश्मीर के काजीगुंड, पहलगाम, कुपवाड़ा, कोकेरनाग, गुलमर्ग, गांदरबल और अनंतनाग में भी भयंकर गर्मी और हीटवेब रिकॉर्ड किया गया है. IMD के मुताबिक, काजीगुंड में पारा 32.6 डिग्री, पहलगाम में 27.3, कुपवाड़ा में 30.6, कोकेरनाग में 30.1 डिग्री और गुलमर्ग में 22.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

जम्मू में अधिकतम तापमान 40.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जबकि  बनिहाल और बटोट में क्रमश: 29.8 और 29.9  डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. माता वैष्णो देवी के लिए प्रसिद्ध कटरा में अधिकतम तापमान 34.6 डिग्री रिकॉर्ड किया गया. मौसम विभाग ने बोला है कि 28 मई तक लोगों को प्रचंड गर्मी से राहत नहीं मिलने वाली है लेकिन 29-31 मई के बीच तापमान में गिरावट आ सकती है और मामूली बारिश भी हो सकती है.

Related Articles

Back to top button