राष्ट्रीय

कबीरधाम जिले में पुलिस ने किया ये बड़ा ऐलान

Kabirdham Police Unique Initiative Against Naxalism :  लोकसभा चुनाव की आरंभ होने से ठीक पहले छत्तीसगढ़ में सुरक्षा बलों को बड़ी कामयाबी मिली है. मंगलवार को हुई एनकाउंटर में 29 उग्रवादियों की मृत्यु होने की समाचार सामने आई है. इसी बीच राज्य के कबीरधाम जिले में पुलिस ने बड़ा घोषणा किया है. इसके अनुसार उग्रवादियों के विरुद्ध पुलिस की सहायता करने वालों को आर्थिक सहायता के साथ-साथ सरकारी जॉब भी देने की बात कही गई है.

कबीरधाम जिला मध्य प्रदेश की सीमा से सटा हुआ है और नक्सल प्रभावित है. यहां पुलिस ने गांवों में पोस्टर बंटवाएं हैं. इनमें सूचना देने पर पुरस्कार की बात लिखी है. बता दें कि इस  पहल के अनुसार पुलिस उग्रवादियों पर लगाम लगाना चाहती है. पुलिस ने बोला है कि यदि कोई आदमी उग्रवादियों के बारे में जानकारी देता है और उसके आधार पर सूचना देने वाले को  शख्स को नकद राशि और जॉब का पुरस्कार दिया जाएगा. आगे जानिए कि ये पुरस्कार पाने के लिए क्या करना होगा.

मारे गए उग्रवादी तो जॉब भी मिलेगी!

पुलिस ने बोला है कि यदि कोई आदमी उग्रवादियों के बारे में कोई जानकारी देता है और उस जानकारी के आधार पर उग्रवादी मारे जाते हैं तो सूचना देने वाले को 5 लाख रुपये का कैश पुरस्कार और सरकारी जॉब दी जाएगी. वहीं, यदि उग्रवादियों का सेरेण्डर होता है तो नकद पुरस्कार दिया जाएगा. सरकारी जॉब के मुद्दे में लोगों को आरक्षक के रूप में भर्ती किए जाने की तैयारी है. बता दें  कि पिछले दो दिनों से इस तरह के पोस्टर गांव-गांव में चिपकाए जा रहे हैं.

क्या कहे कबीरधाम के पुलिस अधीक्षक

जिले के पुलिस अधीक्षक अभिषेक पल्लव ने इसे लेकर बोला कि हमने ऐसे पैंफलेट बंटवाए हैं. हमने नक्सल प्रभावित गांवों के लोगों के मोबाइल यूजर्स को व्हाट्सऐप पर भी मैसेज भेजे हैं. यदि ग्रामीणों की जानकारी से कोई उग्रवादी अरैस्ट होता है या मारा जाता है तो जानकारी देने वाले को तुरंत 5 लाख रुपये दिए जाएंगे. यह राशि केंद्र या राज्य की ओर से घोषित पुरस्कार से अलग होगी. उन्होंने बोला कि इससे पुलिस को उग्रवादियों के विरुद्ध जानकारी जुटाने में सहायता मिलेगी.

Related Articles

Back to top button