बिहार

कोवीशील्ड से हार्ट अटैक का खतरा, 6 बारातियों की मौत

नमस्कार, आइए जानते हैं आज सुबह 11 बजे तक की बिहार समेत देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें… 1. कोवीशील्ड वैक्सीन से हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा, कंपनी ने स्वीकारा ब्रिटेन फार्मा कंपनी एस्ट्राजेनेका ने स्वीकार किया है कि उनकी Covid-19 वैक्सीन से घातक साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं. एस्ट्राजेनेका की इस वैक्सीन को हिंदुस्तान में कोवीशील्ड के नाम से जाना जाता है. इस वैक्सीन से TTS हो सकता है. जिसमें शरीर में खून के थक्के जम जाते हैं और प्लेटलेट्स की संख्या गिर जाती है. इसकी वजह से हार्ट अटैक और स्ट्रोक का भी खतरा होता है. हिंदुस्तान में कोवीशील्ड की 175 करोड़ डोज लगी हैं.

 

 


पढ़ें पूरी खबर… 2. स्कॉर्पियो पर पलटा हाइवा,6 बारातियों की मृत्यु भागलपुर में सड़क हादसे में 6 बारातियों की मृत्यु हो गई, 3 गंभीर रूप से घायल हैं. सोमवार रात NH-80 पर गिट्‌टी लदा ट्रक बारात की वाहन पर पलट गया. गिट्‌टी के नीचे दबने से 6 लोगों की मृत्यु हो गई. 3 घायलों को देर रात मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल लाया गया. मरने वालों में दूल्हे का भाई-भतीजा और दोस्त भी है. हादसे में घायल कैलाश ने कहा कि एक घंटे तक अंदर दबे रहे, दम घुटने लगा था. सांसें रूक रही थीं. पढ़ें पूरी खबर… 3. कंपनी बोली- नेस्ले बेबी फूड्स में एक्सट्रा शुगर तय सीमा के अंदर नेस्ले ने बेबी प्रोडक्ट ‘सेरेलेक’ में एक्सट्रा शुगर वाले मुद्दे में सफाई देते हुए कहा, कंपनी हिंदुस्तान में किसी भी नियम का उल्लंघन नहीं करती है. नेस्ले इण्डिया के चेयरमैन और MD सुरेश नारायण ने बताया, FSSAI के हिसाब से 100 ग्राम फीड (सेरेलेक) में एक्सट्रा शुगर की अधिकतम मात्रा 13.6 ग्राम होनी चाहिए, जबकि नेस्ले बेबी फूड में यह 7.1 ग्राम होता है.
पढ़ें पूरी खबर… 4. सीवान से अवध बिहारी, शाहबुद्दीन की पत्नी और प. चंपारण से संजय जायसवाल आज करेंगे नॉमिनेशन बिहार के कद्दावर नेताओं का नॉमिनेशन जारी है. आज सीवान लोकसभा सीट से बिहार विधानसभा के पूर्व स्पीकर और राजद प्रत्याशी अवध बिहारी चौधरी नामांकन करेंगे. इसके बाद जनसभा होगी, जिसमें तेजस्वी यादव के साथ-साथ गठबंधन के कई नेता भी होंगे. यहां से शहाबुद्दीन की पत्नी हिना शहाब भी पर्चा दाखिल करेंगी. वहीं पश्चिम चंपारण सीट से मौजूदा सांसद और भाजपा के प्रत्याशी संजय जायसवाल भी पर्चा दाखिल करेंगे. संजय जायसवाल इस सीट से तीन बार सांसद रहे हैं. पढ़ें पूरी खबर… 5. चार धाम यात्रा में पहली बार श्रद्धालुओं की संख्या सीमित उत्तराखंड में चार धाम यात्रा 10 मई से प्रारम्भ हो रही है. पर्यटन विभाग ने पहली बार श्रद्धालुओं की रोजाना की संख्या सीमित कर दी है. एक दिन में 15 हजार श्रद्धालु केदारनाथ धाम, 16 हजार लोग बद्रीनाथ धाम, 9 हजार श्रद्धालु यमुनोत्री तो 11 हजार लोग गंगोत्री में दर्शन कर सकेंगे. यानी चारों धाम में प्रतिदिन 51 हजार लोग दर्शन करेंगे. पिछले वर्ष प्रतिदिन 60 हजार से अधिक तीर्थयात्री दर्शन के लिए पहुंचे रहे थे.
पढ़ें पूरी खबर… 6. बिहार में सीजन में पहली बार लू का रेड अलर्ट बिहार में इस सीजन में पहली बार लू चलने का रेड अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग ने आज 5 जिले पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, नवादा, खगड़िया और भागलपुर में रेड अलर्ट जारी किया है. इसके अतिरिक्त बाकी जिलों में यलो अलर्ट जारी किया गया है. वहीं, 1 मई को भी पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, नवादा और शेखपुरा में लू का रेड अलर्ट है. मौसम विभाग के वैज्ञानिक एसके पटेल ने कहा कि अगले तीन दिनों में भयंकर गर्मी पड़ेगी. पढ़ें पूरी खबर… 7. अदाकारा अमृता को OCD था, डिप्रेशन में आकर दी जान भागलपुर में भोजपुरी अदाकारा अमृता पांडेय की संदिग्ध हालत में मृत्यु हुई थी. उनका अंतिम स्टेटस था- ‘दो नाव पर सवार थी उसकी जिंदगी. हमने अपनी नाव को डुबोकर उसके रास्ते को सरल कर दिया’... जिसे लेकर प्रश्न उठ रहे हैं.अमृता के पति चंद्रमणि झांगरे ने मीडिया को कहा कि अमृता को ऑब्सेसिव कंपल्सिव डिसऑर्डर था. डिप्रेशन के चलते ये कदम उठाया होगा. पढ़ें पूरी खबर… 8. कर्नाटक संभोग स्कैंडल, प्रज्ज्वल को पार्टी से निकालने की तैयारी संभोग स्कैंडल में फंसे पूर्व पीएम एचडी देवगौड़ा के सांसद पोते प्रज्ज्वल रेवन्ना (33) को JDS पार्टी से निकालने की तैयारी हो रही है. कुमारस्वामी आज JDS कोर कमेटी की बैठक लेंगे. इसमें वे भतीजे प्रज्ज्वल को पार्टी से सस्पेंड करने का घोषणा कर सकते हैं. प्रज्ज्वल के विरुद्ध उनकी मेड ने यौन उत्पीड़न की FIR दर्ज कराई है. प्रज्ज्वल के करीब 200 से अधिक आपत्तिजनक वीडियो वायरल हुए हैं.पढ़ें पूरी खबर… 9. नशे की हालत में बेहोश मिला दूल्हा, टूटी विवाह कटिहार में दूल्हा विवाह में शराब पीकर पहुंचा तो दुल्हन ने विवाह से इनकार कर दिया. दुल्हन के इंकार करते ही लड़की के परिवार ने दूल्हे को बंधक बना लिया. लड़की के घर वालों का बोलना था कि विवाह में अब तक जो भी खर्च हुआ है वह देना पड़ेगा. उसके बाद ही सभी को छोड़ा जाएगा. पैसे वापस देने के बाद दूल्हे को छोड़ा गया. पढ़ें पूरी समाचार … 10. मध्य प्रदेश में बिना इंजन दौड़ी मालगाड़ी, 5 डिब्बे पटरी से उतरे मध्य प्रदेश के खंडवा रेलवे स्टेशन पर मंगलवार सुबह 7.30 बजे मालगाड़ी बिना इंजन के ही 200 मीटर तक दौड़ गई. 5 डिब्बे पटरी से उतर गए. ओवर हैड इक्विपमेंट (ओएचई) पोल टूट गया है. इससे इटारसी-मुंबई अप-डाउन ट्रैक पर आने वाली ट्रेनें रोकी गई हैं. रिपेयरिंग में 10 घंटे का समय लग सकता है.

Related Articles

Back to top button