बिज़नस

इस एक पॉलिसी में मिलेगा कई तरह के बीमा का लाभ…

बीमा कवर को सरल बनाने और राष्ट्र के ग्रामीण क्षेत्रों के साथ ही अधिक से अधिक लोगों तक इसकी पहुंच के लिए भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (IRDA ने एक प्रस्ताव पेश किया है. इसके अनुसार कई तरह के बीमा का फायदा एक ही पॉलिसी में मिलेगा. इस महत्वाकांक्षी योजना का नाम जन उत्पाद बीमा विस्तार दिया जा सकता है. इस पॉलिसी को जीवन, स्वास्थ्य, पर्सनल हादसा और संपत्ति बीमा की संयुक्त सुविधाओं के साथ एक बुनियादी सामाजिक सुरक्षा कवर प्रदान करने के लिए डिजाइन किया गया है.

सूत्रों के मुताबिक, इसका प्रीमियम 1500 रुपये प्रति पॉलिसी के आसपास तय किया जा सकता है. इरडा के अध्यक्ष देबाशीष पांडा ने हाल ही में हैदराबाद में बीमा कंपिनयों के सीईओ के एक शिखर सम्मेलन में बीमा विस्तार के लॉन्च और इसकी कीमतों के बारे में चर्चा की.

पॉलिसी के अनुसार ये सुविधाएं मिलने की आशा : सूत्रों के अनुसार, इस पॉलिसी के अनुसार जीवन, स्वास्थ्य, पर्सनल हादसा के मुद्दे में 2-2 लाख रुपये का बीमा कवर मिल सकता है. ‘हॉस्पिटल कैश’ के नाम से स्वास्थ्य कवर भी होगा. इसमें 10 दिनों के लिए अधिकतम 5,000 रुपये तक के बिल का कैशलेस भुगतान बिना कोई डॉक्यूमेंट्स जमा किए क्लेम किया जा सकेगा.

जीवन कवर का प्रीमियम 800 रुपये के करीब हो सकता है. वहीं, 500 रुपये में स्वास्थ्य कवर और 100 रुपये के प्रीमियम में पर्सनल हादसा कवर मिल सकता है. संपत्ति कवर का प्रीमियम 100 रुपये से कम रखा जा सकता है.

हर बीमा के लिए क्लेम सेटलमेंट भिन्न-भिन्न : सूत्रों ने कहा कि बीमा विस्तार पॉलिसी में भिन्न-भिन्न सेग्मेंट के लिए क्लेम सेटलमेंट का तरीका अलग हो सकता है, जिसे बीमा कंपनियां तय करेंगी. इस पॉलिसी को बेचने वाले एजेंट को 10% कमीशन दिया जा सकता है. इरडा काफी समय से बीमा सुगम, बीमा विस्तार और बीमा वाहक के रूप में बीमा ट्रिनिटी पेश करने की तैयारी में है.

डिजिटल प्लेटफॉर्म ‘बीमा सुगम’ को इरडा ने पिछले महीने स्वीकृति दी थी. यह हर तरह की बीमा पॉलिसी खरीदने, बेचने और क्लेम सेटल करने के लिए औनलाइन इंश्योरेंस मार्केटप्लेस की तरह काम करेगा. बिना कोई फीस चुकाये बीमाधारक अपनी सभी पॉलिसी को विस्तार से इस पर चेक कर सकेंगे.

निवेश के लिए किया जा सकेगा प्रोत्साहित : इस नयी बीमा योजना को लेकर जानकारों का बोलना है कि बीमा विस्तार पॉलिसी द्वारा दी जाने वाली व्यापक कवरेज विभिन्न जोखिमों और अनिश्चितताओं के विरुद्ध व्यक्तियों और परिवारों की सुरक्षा में इसके महत्व को रेखांकित करती है.

उन्होंने कहा, यह पहल न सिर्फ़ अधिक लोगों को अपनी सुरक्षा के लिए बीमा में निवेश करने के लिए प्रोत्साहित करती है, बल्कि वित्तीय समावेशन को भी बढ़ावा देती है. साथ ही बीमा विस्तार की इस मूल्य से कई व्यक्तियों और परिवारों को मुनासिब लागत पर विश्वसनीय बीमा निवारण मिलने की आशा जगी है.

Related Articles

Back to top button