कान में जमे पानी को झटककर न‍िकालना आपकी स्वास्थ्य के ल‍िए खतरनाक

कान में जमे पानी को झटककर न‍िकालना आपकी स्वास्थ्य के ल‍िए खतरनाक

अक्सर नहाते समय या फिर पानी में स्विमिंग करते समय कानो नेपानी घुस जाता है, इसे निकालने के लिए अक्सर ईयरबड से या फिर सिर को झटककर पानी निकालने की प्रयास करते हैं. लेकिन क्या जानते हैं कि कान में जमे पानी को झटककर निकालना आपकी स्वास्थ्य के लिए खतरनाक होने कि सम्भावना है. इसके परिणाम इतने खतरनाक होते है की ब्रेन तक डैमेज होने कि सम्भावना है , जी हाँ एक स्टडी में ये बात सामने आयी है आइये जानते है इस बारे में विस्तार से. ।

कान में फंसे पानी को निकालने के लिए अगर सिर को जोर से झटका जाए तो इससे छोटे बच्चों के दिमाग को नुकसान पहुंच सकता है. रिसर्च के मुताबिक अक्सर बच्चों में ऐसा देखने को मिलता है क्योंकि उनके ईयर कनाल छोटी होती है ऐसे में उनके कानों में तेजी से पानी घुस जाता है जिससे उनके दिमाग के डैमेज होने का खतरा बढ़ जाता है. उन्होंने बोला कि बड़ों में ऐसा कम ही होता है क्योंकि उनकी ईयर कनाल का डायामीटर बड़ा होता है. उन्होंने बोला कि पानी की मात्रा व उसकी मौजदूगी जल्द से जल्द इसे हटाने के लिए विवश कर देती है.

एल्कोहल या विनिगर की बूंद का करें इस्तेमाल स्टडी में बोला गया है कि कान की निचली सतह पर ऐल्कॉहॉल या फिर विनिगर की बूंदों का प्रयोग कर सकते हैं. यह सतह के तनाव को कम कर देता है व पानी आराम से कान से बाहर निकल सकता है.