लाइफ स्टाइल

जानिए, जॉब इंटरव्यू में किन-किन बातों का रखें ध्यान

अपने बारे में कुछ बताएं (Job Interview Introduction)

किसी भी साक्षात्कार की आरंभ इसी प्रश्न (Job Interview Question) से होती है. यह प्रश्न इसलिए भी पूछा जाता है कि आपको वार्ता के लिए तैयार होने का समय मिल जाए. इस प्रश्न के उत्तर में सबसे पहले अपना छोटा सा परिचय दें. यदि अनुभवी हैं तो अपने पिछले नौकरी के बारे में बताएं और यदि फ्रेशर हैं तो कॉलेज या करिकुलर एक्टिविटीज आदि के बारे में बताएं.

कंपनी को आपसे क्या लाभ है

इस प्रश्न का सीधा अर्थ है कि आप किस फील्ड में काम करना चाहते हैं और कंपनी को अपने काम से कैसे लाभ पहुंचाएंगे. ऐसे प्रश्नों के उत्तर में साक्षात्कार पैनल को बताएं कि आप की विशेषता और दिलचस्पी किस क्षेत्र में है और आप कैसे अपना बेस्ट दे सकते हैं. प्रश्नों का उत्तर देते हुए संबंधित काम को लेकर दिलचस्पी दिखाएं.

ताकत और कमजोरी बताएं (Job Interview Questions)

इस प्रश्न के उत्तर में आप अपने उन गुणों को बताएं जो संंबंधित प्रोफाइल के लिए फिट बैठ रहे हों. साथ ही कुछ आम गुणों के बारे में बता सकते हैं जैसे अच्छा टीम लीडर होना, अच्छी कम्युनिकेशन आदि. लेकिन ध्यान रहे आप ऐसे किसी खूबी का बखान न करें जिसमें आप कच्चे हों. पैनल की ओर से इसकी जांच के लिए प्रश्न किए जा सकते हैं, जिसमें फंसने पर आपका इंप्रेशन खराब हो जाएगा. इसका असर आपके पूरे साक्षात्कार पर पड़ सकता है.वहीं आप अपनी कमजोरी भी बताएं. किसी आदमी में कमजोरी होना आम बात है. लेकिन ध्यान रहे कि आप अपनी कमजोरी को भी इस रूप में प्रस्तुत करें, जिससे आप स्मार्ट लगें.

आपने अपनी पिछली नौकरी क्यों छोड़ी?

आपको अपनी पिछली कंपनी या बॉस के बारे में कोई नकारात्मक बातें नहीं करनी चाहिए, इससे आपकी छवि खराब होगी. इस तरह के रिजन देने से बचें. आप करियर ग्रोथ, आर्थिक तरक्की आदि बातों का हवाला दे सकते हैं. यदि आपके करियर में गैप है तो पैनल को उसका ठीक रिजन बताएं, बस आपका बताने का तरीका आत्मविश्वास से भरा होना चाहिए. असत्य बोलने पर आप फंस सकते हैं.

खुद को अगले 5 वर्ष में कहां देखते हैं (Interview Tips)

अपने लक्ष्यों और सपनों को लेकर निष्ठावान रहें. पैनल यथार्थवादी अपेक्षाओं के बारे में जानना चाहता है. साथ ही इस प्रश्न के माध्यम से पैनल ये जानना चाहता है कि आपकी महत्वकांक्षा को पूरा करने में कंपनी किस किरदार में है.

सैलरी को कैसे जस्टिफाई करेंगे

आमतौर पर यह प्रश्न तब ही पूछा जाता है जब साक्षात्कार ठीक गया हो. किसी पद के लिए वैकेंसी निकलती है तो उसके साथ ही सैलरी का विवरण भी निकाला जाता है. आप अपने अनुभव, पिछली सैलरी और कंपनी द्वारा जारी नोटिफिकेशन का मिलान करते हुए एक एवरेज सैलरी सोच कर जाएं. यदि साक्षात्कार अच्छा गया है तो आप उससे थोड़ा अधिक भी मांग सकते हैं, लेकिन नेगोसिएशन का ऑप्शन रखें.

हम आपको ही क्यों हायर करें?

वैकेंसी में दिए गए जानकारी से संबंधित गुणों के बारे में बताना होगा. साथ ही अपनी कोई एक ताकत जो आपको दूसरों से अलग दिखाती हो, जिसके माध्यम से आप पैनल को भरोसा दिला सकें कि आप ही इस रोल के लिए बेस्ट हैं.

Related Articles

Back to top button