बिज़नस

केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाला है बड़ा तोहफा, 8वें केंद्रीय वेतन आयोग के गठन पर…

7th pay commission: अगर आप केंद्रीय कर्मचारी हैं तो ये समाचार आपके काम की है. दरअसल, लोकसभा चुनाव समाप्त होने के बाद केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा मिलने वाला है. कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी होगा तो 8वें केंद्रीय वेतन आयोग के गठन पर भी विचार हो सकता है. बता दें कि 4 जून को लोकसभा चुनाव के नतीजे आने वाले हैं.

क्या है मामला

सातवें वेतन आयोग की सिफारिश के अनुसार केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते यानी डीए में वर्ष की 2 छमाही में बढ़ोतरी होनी चाहिए. इसी के अनुसार केंद्र की गवर्नमेंट हर वर्ष जनवरी से जून और जुलाई से दिसंबर तक की 2 छमाही में डीए बढ़ोतरी करती है. वर्ष 2024 की पहली छमाही के डीए में बढ़ोतरी हो चुकी है. यह बढ़ोतरी 4 प्रतिशत की हुई थी. अब केंद्रीय कर्मचारियों की जुलाई छमाही के भत्ते की बढ़ोतरी का प्रतीक्षा है.

कब होगा ऐलान

वैसे तो जुलाई से दिसंबर छमाही के भत्ते में बढ़ोतरी का घोषणा सितंबर या अक्टूबर तक होता है लेकिन यह कारगर जुलाई महीने से ही हो जाता है. कहने का मतलब है कि एक जुलाई से भत्ता बढ़ा जाएगा. अभी केंद्रीय कर्मचारियों का भत्ता 50 प्रतिशत है. यदि आनें वाले छमाही में बढ़ोतरी 4 प्रतिशत की होती है तो भत्ता 54 प्रतिशत हो जाएगा. वहीं, 3 प्रतिशत होने की स्थिति में भत्ता 53 प्रतिशत रह जाएगा.

8वें केंद्रीय वेतन आयोग की सुगबुगाहट

कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (Do&PT) के अनुसार कार्मिक, लोक कम्पलेन और पेंशन मंत्रालय ने 8वें केंद्रीय वेतन आयोग के गठन के संबंध में भारतीय रेलवे तकनीकी पर्यवेक्षक संघ से व्यय विभाग को एक पत्र भेजा है. एक केंद्रीय वेतन आयोग आमतौर पर दस वर्ष के अंतराल पर गठित किया जाता है. हालांकि, नरेंद्र मोदी गवर्नमेंट सदन में बता चुकी है कि 8वें केंद्रीय वेतन आयोग के गठन का कोई प्रस्ताव नहीं है. लेकिन इस नए अपडेट के बाद यह बताया जा रहा है कि नयी गवर्नमेंट इस प्रस्ताव पर गंभीरता से आगे बढ़ेगी.

 

Related Articles

Back to top button