बिज़नस

जानें हुंडई क्रेटा के फीचर्स और कीमत के बारे में विस्तार से…

भारतीय ग्राहकों के बीच हुंडई क्रेटा सबसे पॉपुलर एसयूवी में से एक है. हुंडई क्रेटा (Hyundai Creta) ने मार्च, 2024 की टॉप-10 कार बिक्री में टाटा पंच के बाद दूसरा पोजीशन हासिल किया. बता दें कि कंपनी ने जनवरी, 2024 में हुंडई क्रेटा के फेसलिफ्ट वर्जन को लॉन्च किया था. लॉन्च होने के 4 महीने के अंदर ही एसयूवी को 1 लाख यूनिट से अधिक बुकिंग मिल चुकी है. दूसरी ओर यदि हुंडई क्रेटा के निर्यात की बात करें तो इस मुद्दे में यह एसयूवी पूरी तरह से फिसड्डी साबित हुई है. हुंडई क्रेटा ने मार्च, 2024 में केवल 12 यूनिट एसयूवी का निर्यात किया है. इस दौरान सालाना आधार पर क्रेटा के एक्सपोर्ट में 99.37 पर्सेंट की गिरावट आई है. आइए जानते हैं हुंडई क्रेटा के फीचर्स और मूल्य के बारे में विस्तार से.

पिछले वर्ष क्रेटा ने 157,311 युनिट बिक्री की

बता दें कि वर्ष 2023 में हुंडई क्रेटा नें हिंदुस्तान में 157,311 युनिट कार की रिकॉर्ड बिक्री की थी. दूसरी ओर वर्ष 2015 में जब क्रेटा लॉन्च किया गया था तब SUV सेगमेंट में बाजार इसकी हिस्सेदारी 14 पर्सेंट थी. जबकि आज हुंडई क्रेटा का बाजार शेयर बढ़कर 49 पर्सेंट हो गया है. बता दें कि मिड-साइज एसयूवी सेगमेंट में हुंडई क्रेटा का मुकाबला किआ सेल्टोस, मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा, टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइरायडर, होंडा एलिवेट, स्कोडा कुशाक, वोक्सवैगन टाइगुन और एमजी एस्टर से होता है.

6-एयरबैग से लैस है एसयूवी

हुंडई क्रेटा फेसलिफ्ट के केबिन में एक नया 10.25-इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, नया 10.25-इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, सेफ्टी के लिए 6-एयरबैग, वॉइस कैपेबल पैनोरमिक सनरूफ, 8-वे पावर एडजेस्टेबल ड्राइवर सीट, फ्रंट वेंटीलेटेड सीट और D-कट स्टीयरिंग व्हील जैसे बहुत बढ़िया फीचर दिए गए हैं. कुल मिलाकर हुंडई क्रेटा फेसलिफ्ट में 70 से अधिक सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं. हुंडई क्रेटा फेसलिफ्ट का बाजार में मुकाबला किया सेल्टोस, मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा और टोयोटा अर्बन क्रूजर से होता है.

कुछ ऐसा है क्रेटा का इंजन

बता दें कि कार के लाइनअप में एक नया 1.5L-टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 160bhp की अधिकतम पावर और 253Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है. जबकि कार में पहले से ग्राहकों को 1.5 लीटर NA पेट्रोल इंजन मिलता है जो 115bhp की अधिकतम पावर और 144Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है. दूसरी ओर कार में 1.5 लीटर डीजल इंजन भी दिया गया है जो 116bhp अधिकतम पावर और 250Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है.

 

Related Articles

Back to top button