लाइफ स्टाइल

चेहरे की झाइयां हटाने के लिए नींबू का करें इस्तेमाल, जानें कैसे…

Lemon For Hyperpigmentation: चेहरे पर पिगमेंटेशन यानी झाइयां खूबसूरती को प्रभावित करने का काम करती हैं. झाइयां शरीर में मेलानिन का स्तर बढ़ने के कारण होती है. इसके अतिरिक्त प्रदूषण, धूप, हार्मोनल बदलाव, प्रेग्नेंसी और तनाव के कारण भी झाइयां हो सकती हैं. झाइयों के लिए यूँ तो तरह-तरह के स्किन केयर और ब्यूटी प्रोडक्ट्स बाज़ार में मौजूद हैं. लेकिन ये प्रोडक्ट्स हर किसी की स्किन के अनुरूप नहीं होते हैं.

कुछ नैचुरल तरीकों की सहायता से झाइयों की परेशानी से सरलता से और सुरक्षित ढंग से छुटकारा पाया जा सकता हैं. ऐसा ही एक नैचुरल इन्ग्रीडीएन्ट है नींबू. जी हां, नींबू में साइट्रिक एसिड उपस्थित होता है जो दाग धब्बों और झाइयों को दूर करने में बहुत कारगर होता है. इसके इस्तेमाल से स्किन का कोम्लेकशन भी सुधारता है. चलिए जानते हैं झाइयां हटाने के लिए नींबू का इस्तेमाल कैसे करें (How To Use Lemon For Pigmentation In Hindi)?

नींबू का रस और गुलाब जल
चेहरे से जिद्दी झाइयों को हटाने के लिए नींबू का रस बहुत कारगर है. एक चम्मच नींबू के रस में दो चम्मच पानी या गुलाब जल मिलाएं. अब कॉटन की सहायता से इसे अपने चेहरे पर लगाएं. 10 मिनट बाद चेहरे को सादे पानी से धो लें. प्रतिदिन इसका इस्तेमाल करने से धीरे-धीरे झाईयां कम हो सकती हैं. ध्यान रखें कि कभी भी चेहरे पर नींबू का रस सीधे नहीं लागू करना चाहिए. इससे स्किन में खुजली और जलन की परेशानी हो सकती है.

नींबू और शहद
नींबू और शहद का मिश्रण झाइयों को हटाने का असरदार नुस्खा है. इससे स्किन का निखार भी बढ़ेगा और ऑयली स्किन से भी छुटकारा मिलेगा. एक कटोरी में एक चम्मच शहद और आधा चम्मच नींबू का रस अच्छी तरह मिलाएं. इसके बाद इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं . करीब 10 मिनट बाद सादे पानी से चेहरा धो लें. अच्छे परिणामों के लिए हफ्ते में 2-3 बार इसका प्रयोग करें.

नींबू और एलोवेरा
झाइयों से छुटकारा पाने के लिए आप नींबू और एलोवेरा एक कारगर नुस्खा है. एलोवेरा में उपस्थित एंटी-बैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण मुंहासों, दाग-धब्बों और झाइयों की परेशानी से छुटकारा दिलाने में सहायता करते हैं. एक कटोरी में दो चम्मच एलोवेरा कारावास और एक चम्मच नींबू का रस लेकर अच्छी तरह मिक्स करें. इस पेस्ट को अपने चेहरे पर करीब 10 मिनट के लिए लगाएं. फिर सादे पानी से धो लें. बेहतर परिणाम के लिए हफ्ते में 2-3 बार इसका इस्तेमाल करें.

 

Related Articles

Back to top button