लाइफ स्टाइल

अगर आप भी बना रहे हैं लखनऊ घूमने की प्लानिंग तो, इन जगहों को ना करें इग्नोर

लखनऊ को यूं ही नवाबों की धरती नहीं बोला जाता. यह एक ऐसा शहर है जहां दूर-दूर से लोग आते हैं. लखनऊ को यूपी में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक माना जाता है. इसका न सिर्फ़ अपना ऐतिहासिक महत्व है, बल्कि यह एक बहुसांस्कृतिक केंद्र के रूप में भी कार्य करता है. इस शहर में आपको कई ऐतिहासिक स्मारक और हलचल भरे बाज़ार मिलेंगे. जहां आप अपना पूरा दिन बिता सकते हैंहालाँकि, यदि आप प्रकृति प्रेमी हैं और लखनऊ में यात्रा करते समय अपने अनुभव को बढ़ाना चाहते हैं, तो आपको कुछ वन्यजीव अभयारण्यों का पता लगाना चाहिए.हाँ, लखनऊ के पास कुछ उत्कृष्ट वन्यजीव अभयारण्य हैं, जहाँ आप कई प्रकार के जानवरों को उनके प्राकृतिक आवास में देख सकते हैं. इतना ही नहीं, प्रकृति की खूबसूरती को भी बहुत करीब से देखा जा सकता है. तो, आज इस लेख में हम आपको लखनऊ के पास के कुछ बेहतरीन वन्यजीव अभयारण्यों के बारे में बता रहे हैं-

नवाबगंज पक्षी अभयारण्य

लखनऊ से 43 किमी की दूरी पर, नवाबगंज पक्षी अभयारण्य यूपी में लखनऊ के पास नवाबगंज में स्थित है. कानपुर-लखनऊ राजमार्ग पर स्थित, यह लखनऊ के पास घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है. इस पक्षी अभयारण्य को शहीद चन्द्रशेखर आज़ाद पक्षी अभयारण्य के नाम से भी जाना जाता है. निवासी और प्रवासी पक्षियों की मुनासिब सुरक्षा और संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए, नवाबगंज झील और इसके आसपास के क्षेत्र को 1984 में नवाबगंज पक्षी अभयारण्य घोषित किया गया था.

नवाबगंज पक्षी अभयारण्य में पाए जाने वाले कुछ प्रवासी पक्षी हैं ग्रेलैग गूज, पिनटेल, कॉमन टील, कॉटन टील, रेड क्रेस्टेड पोचार्ड, गैडवॉल, शॉवेलर, विजियन, कूट और मैलार्ड आदि. इसके अलावा, आप स्पॉटेड विलो, ग्रेट क्रेन, पेंटेड स्टॉर्क, व्हाइट आइबिस, ब्लैक आइबिस, डबाचिक, व्हिसलिंग टील, ओपन-बिल स्टॉर्क, व्हाइट-नेक्ड स्टॉर्क, ब्लैक नेक स्टॉर्क, स्पूनबिल, भारतीय मूरहेन जैसे देशी पक्षियों को भी देख सकते हैं. वगैरह. ग्रिब तुम कर सकते हो.

Related Articles

Back to top button