लेटैस्ट न्यूज़

चुनाव आयोग ने AAP, BJP समेत चार की चुनावी पोस्ट हटवाई, एलन मस्क की कंपनी ने कहा…

लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर निर्वाचन आयोग लगातार सियासी दलों के भाषणों के साथ उनकी सोशल मीडिया पोस्ट पर नजर बनाए रख रहा है. इसी क्रम में ईसीआई ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X को चार चुनावी पोस्ट हटाने का आदेश दिया. ये पोस्ट आम आदमी पार्टी, वाईएसआर कांग्रेस, एन चंद्रबाबू नायडू और बिहार के डिप्टी मुख्यमंत्री सम्राट चौधरी द्वारा डाले गए थे. इलेक्शन कमीशन के मुताबिक, इन सभी सोशल मीडिया पोस्ट को आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के इल्जाम में हटवाया गया है. उधर, एलन मस्क की कंपनी X ने चुनाव आयोग के आदेश पर अमल तो किया लेकिन, यह भी बोला कि वे इससे सहमत नहीं हैं क्योंकि यह अभिव्यक्ति की आजादी के उल्टा है.

चुनाव आयोग के निर्देशों पर अमल करते हुए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स ने कहा, “भारत के चुनाव आयोग ने X को निर्वाचित राजनेताओं, सियासी दलों और उम्मीदवारों द्वारा शेयर किए गए सियासी भाषण वाले पोस्ट पर कार्रवाई करने के लिए जरूरी आदेश जारी किए हैं. आदेशों का पालन करते हुए हमने इन चुनावी पोस्ट को हटा तो दिया है.

X ने आगे बोला कि हम इन कार्रवाइयों से असहमत हैं और मानते हैं कि अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के अनुसार इन पोस्टों को सामान्य रूप से प्रसारित हो रहे सियासी भाषणों की तरह विस्तारित होने चाहिए.

उधर, चुनाव आयोग की ओर से X की टिप्पणी का कोई उत्तर नहीं दिया गया. हालांकि चुनाव आयोग ने इस तरह के ऐक्शन पर साफ किया कि जिन चार चुनावी पोस्ट को हटाया गया है. वे आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन कर रहे थे. हम किसी भी सियासी दल के नेताओं या कार्यकर्ताओं को किसी दल के नेता या कार्यकर्ता के निजी जीवन की निंदा करने की इजाजत नहीं दे सकते. इसके अतिरिक्त इस तरह के आरोपों का कोई आधार नहीं है. इसलिए हम अपने आदेश में इस तरह के पोस्ट पर रोक लगाते हैं.

Related Articles

Back to top button