लाइफ स्टाइल

ट्रैकिंग के शौकीनों के लिए बेस्ट है ये जगह, भूल जाएंगे विदेशी लोकेशन

ट्रेवल न्यूज़ डेस्क !!! गुजरात हिंदुस्तान के पश्चिम में स्थित राष्ट्र का प्रमुख राज्य है. अपनी जीवंत संस्कृति और प्राचीन विरासत के अलावा, यह अपने विश्व मशहूर ऐतिहासिक स्थलों के लिए पूरे विश्व में मशहूर है. आप रन ऑफ कच्छ, सोमनाथ मंदिर, द्वारका, गांधीनगर, गिर नेशनल पार्क, जूनागढ़ और स्टैच्यू ऑफ कच्छ जैसी मशहूर जगहों की यात्रा कर सकते हैं. एकता गुजरात में स्थित है. यहां प्रत्येक दिन हजारों लोग पहुंचते हैं. भट्ट की खाड़ी के पास स्थित ‘विल्सन हिल्स’ भी गुजरात में एक ऐसी स्थान है जो हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड को मात देती है. इस लेख में हम आपको विल्सन हिल्स की खूबसूरती और घूमने लायक कुछ बेहतरीन जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं.

विल्सन हिल्स के बारे में

विल्सन हिल्स में घूमने लायक जगहों के बारे में जानने से पहले आइए इसकी विशेषता के बारे में जानते हैं. विल्सन हिल्स को गुजरात के सबसे अच्छे हिल स्टेशनों में से एक माना जाता है. ये खूबसूरत पहाड़ियां वलसाड के पास हैं.विल्सन हिल्स की सुंदरता इतनी लोकप्रिय है कि कई लोग इसकी तुलना हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड से करते हैं. ऊंचे पहाड़, घने जंगल, ठंडी हवा और समुद्र तट इसकी खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं. यहां का मौसम भी बहुत सुहावना है

विल्सन हिल्स में पर्यटन स्थलों का भ्रमण

प्रकृति से घिरे विल्सन हिल्स में घूमने के लिए कई अद्भुत और बहुत बढ़िया जगहें हैं. इन जगहों पर जाने के बाद आप गुजरात की बाकी जगहों को भूल जाएंगे.

ओजोन घाटी

जब विल्सन हिल्स की खूबसूरती को करीब से देखने की बात आती है तो ओजोन वैली का नाम जरूर सबसे पहले आता है. ओजोन घाटी की सुंदरता इतनी लोकप्रिय है कि कई लोग इसे गुजरात का नैनीताल या शिमला मानते हैं.विल्सन हिल्स से लगभग 5 मिनट की दूरी पर ओजोन वैली को व्यू पॉइंट के नाम से भी जाना जाता है. ओजोन घाटी विल्सन हिल्स की खूबसूरती में चार चांद लगा देती है. कोई भी इस घाटी में अपार हरियाली और अद्भुत दृश्यों की सराहना कर सकता है.

बिलपुडी ट्विन झरने

विल्सन हिल्स में बिलापुड़ी ट्विन झरने को एक छिपा हुआ खजाना माना जाता है. यह झरना न केवल क्षेत्रीय लोगों के बीच बल्कि दूर-दूर से आने वाले पर्यटकों के बीच भी प्रसिद्ध है.घने जंगल और छोटी पहाड़ियों के बीच बसा बिलपुरी ट्विन झरना एक लोकप्रिय पिकनिक स्थल भी माना जाता है. झरने के बारे में बोला जाता है कि जब पानी 30 फीट की ऊंचाई से गिरता है तो झरने की सुंदरता देखने लायक होती है.

लेडी विल्सन संग्रहालय

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि विल्सन हिल्स के बारे में बोला जाता है कि मुंबई के तत्कालीन गवर्नर लॉर्ड विल्सन थे और उन्हीं के नाम पर इन पहाड़ियों का नाम रखा गया था.अगर आप विल्सन हिल्स का इतिहास जानना चाहते हैं तो लेडी विल्सन संग्रहालय जा सकते हैं. यहां आप लेडी विल्सन और लॉर्ड विल्सन से जुड़ी चीजें देख सकते हैं. आपको बता दें कि खूबसूरत पहाड़ों के बीच स्थित लेडी विल्सन म्यूजियम पर्यटकों के लिए खास स्थान मानी जाती है.

Related Articles

Back to top button