खाने के समय के साथ न करें कॉम्प्रोमाइज, स्क्रीन टाइम बढ़ने से है खतरा

खाने के समय के साथ न करें कॉम्प्रोमाइज, स्क्रीन टाइम बढ़ने से है खतरा

स्क्रीन टाइम जितना कम हो आपके लिए उतना ही अच्छा है होता परंतु जब से लोग इस महामरी से पिड़ती हुए है तब से लोगो को स्क्रीन टाइम अधिक देना पड़ रहा है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको इसी विषय में पूरी जानकारी देंगे।

हम आपको बताएंगे की कैसे स्क्रीन टाइम आपके हेल्थ पर असर पड़ता है। कोरोना के इस दौर में बढते स्क्रीन टाइम से जो। असर आपके हेल्थ पर पड़ता है उससे बचने के लिए आज हम आपको बताएंगे कुछ आसन स्टेप। इनको अपना कर आप अपने हेल्थ को ठीक रख सकते हैं।

खाने के समय के साथ न करें कॉम्प्रोमाइज
स्वस्थ रहने के लिए आपको अपने भोजन पर सबसे ज्यादा ध्यान देना चाहिए। आपको खाने में हेल्दी ब्रेकफास्ट लेना चाहिए। जिसमें नट्स, प्रोटीन, दूध, जूस और अंडा जैसी चीजें शामिल करनी चाहिए।लंच में भी आपको प्रोपर फूड खाना चाहिए।वहीं डिनर को भी समय पर निपटा लेना जरूरी है।

ऐसे करें स्क्रीन टाइम को मैनेज
आजकल की सिटिंग जॉब में फिजिकल एक्टिविटी न के बराबर है और ऊपर से घंटों लैपटॉप या कंप्यूटर की स्क्रीन के सामने बैठकर बिताना पड़ता है। ऐसे में अगर किसी भी तरह हो सके तो अपने स्क्रीन टाइम को कम कर दें। इससे आपको कई तरह के फायदे मिलेंगे।रात में सोते वक्त घर का वाइफाई बंद कर दें। अपने दिन की शुरुआत सोशल मीडिया से ना करें।ऑफिस टाइम में बीच-बीच में खुद को 5-10 मिनट का ब्रेक दें।

नींद है सबसे अधिक महत्वपूर्ण
नींद से हमारी हेल्थ बहुत प्रभावित होती है। अगर आप पर्याप्ट और अच्छी नींद ले रहे हैं तो इससे मूड ठीक रहता है, तनाव भी कम होता है। रात में आठ घंटे की अच्छी नींद लेने से सिरदर्द, थकान और उबासी जैसे समस्याएं भी नहीं होती।

बासी खाने को खाने से बचें
पुराना और बासी खाना आपके डाइजेशन सिस्टम पर असर डाल सकता है। फ्रिज में कई दिनों तक रखने पर खाने की न्यूट्रिशनल वैल्यू भी कम हो जाती है। इसलिए हमेशा फ्रेश खाना खाने की आदत बनाएं।


पेट की अंदरूनी समस्या को जड़ से खत्म करता है तांबे के बर्तन में पानी का सेवन, जाने अन्य लाभ

पेट की अंदरूनी समस्या को जड़ से खत्म करता है तांबे के बर्तन में पानी का सेवन, जाने अन्य लाभ

जानें अनजाने अपने भी कई बार लोगों से यह बातें सुनी होगी कि तांबे के बर्तन में रखा गया पानी आपके स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। आज इस आर्टिकल में हम आपको यही बताने जा रहे हैं कि आखिर क्यों तांबे के बर्तन में पानी पीना आपके सेहत के लिए इतना फायदेमंद होता है।

साथ ही हम आपको बताएंगे कि कौन से समय में तांबे के बर्तन में रखा गया पानी पीना आपकी सेहत के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद हो सकता है । और इसे पीने से क्या-क्या फायदे मिलते हैं।
आयुर्वेद के अनुसार, तांबे के बर्तन में रखा गया पानी इसमें पैदा होने वाले बैक्टीरिया को खत्म करके पानी को पूरी तरह से शुद्ध कर देता है।

पेट की अंदरूनी समस्या को जड़ से खत्म करें

तांबे के बर्तन में रखा पानी पेट की समस्याओं के लिए रामबाण औषधि माना जाता है। आजकल लोगों को अक्सर गैस, अपच जैसी परेशानियां बनी रहती हैं, ये पानी इन परेशानियों से छुटकारा दिलाने में कारगर है। इस पानी में ऐसे तमाम गुण होते हैं जो नुकसानदायक बैक्टीरिया को खत्म करते हैं और पेट की सूजन और इन्फेक्शन को दूर करते हैं। तांबे के बर्तन का पानी आंतों की गंदगी को साफ करता है। इसके अलावा इस पानी से त्वचा संबन्धी तमाम समस्याओं से भी बचाव होता है।

कब न पिए
अगर अल्सर की समस्या है या एसिडिटी है तो इस पानी को न पिएं, गर्म तासीर का होने की वजह से ये समस्या को बढ़ा सकता है।

तांबे के बर्तन में दूध या दूध से बनी चीजें और खट्टी चीजें न डालें।

यह भी पढ़े-

सुबह खाली पेट पीना हो सकता है लाभकारी
अगर आपको तांबे के बर्तन में पानी पीने का पूरा लाभ उठाना है तो आपको सुबह सुबह उठकर तांबे के बर्तन में पानी पीना चाहिए । खाली पेट सुबह सुबह तांबे के बर्तन में पानी पीने से आपको सबसे ज्यादा लाभ मिलता है।