स्वास्थ्य

इन कारणों से आ सकती है पैरों में से बदबू, जान लें उपाय

Smelly Feet Home Remedies: गर्मियों का मौसम आते ही कई तरह की समस्याएं भी साथ आ जाती हैं. इनमें से एक है पैरों से आने वाली बदबू. पसीने और गर्मी के कारण पैरों में बैक्टीरिया पनपने लगते हैं, जिससे बदबू आने लगती है. यह परेशानी काफी शर्मिंदगी का कारण बन सकती है. ऐसे में महत्वपूर्ण है कि आप कुछ घरेलू तरीकों को अपनाकर इस परेशानी से निजात पाएं. 

 

पैरों से बदबू आने के कारण:

1. पसीना : गर्मियों में पैरों में अधिक पसीना आता है, जिससे बैक्टीरिया पनपने लगते हैं और बदबू आने लगती है.

 

2. गलत जूते : ऐसे जूते पहनने से जो हवादार नहीं होते, पैरों में पसीना अधिक आता है और बदबू आने लगती है.

 

3. खराब स्वच्छता : पैरों को नियमित रूप से साफ नहीं करने से भी बदबू आने लगती है.

 

4. फंगल इन्फेक्शन : पैरों में फंगल इन्फेक्शन होने से भी बदबू आ सकती है.

 

5. अन्य कारण : कुछ दवाओं के साइड इफेक्ट, हार्मोनल परिवर्तन और कुछ रोंगों के कारण भी पैरों से बदबू आ सकती है.


 

पैरों की बदबू से बचने के उपाय: 

1. पैरों को नियमित रूप से धोएं: दिन में कम से कम दो बार पैरों को साबुन और पानी से धोएं. पैर की उंगलियों के बीच की स्थान को अच्छी तरह से साफ करें.

 

2. एंटीबैक्टीरियल साबुन का इस्तेमाल करें: पैरों को धोने के लिए एंटीबैक्टीरियल साबुन का इस्तेमाल करें. इससे बैक्टीरिया को समाप्त करने में सहायता मिलेगी.

 

3. पैरों को अच्छी तरह से सुखाएं: पैरों को धोने के बाद, उन्हें अच्छी तरह से सुखाएं. गीले पैरों में बैक्टीरिया शीघ्र पनपते हैं.

 

4. हवादार जूते पहनें: ऐसे जूते पहनें जो हवादार हों और जिनमें पैरों को सांस लेने की स्थान मिले.

 

5. मोजे बदलें: रोजाना मोजे बदलें. कॉटन के मोजे पहनें, क्योंकि ये नमी को सोखने में सहायता करते हैं.

 

6. बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें: बेकिंग सोडा एक प्राकृतिक डियोड्रेंट है. पैरों को धोने के बाद, उन पर थोड़ा सा बेकिंग सोडा छिड़कें. इससे बदबू को दूर करने में सहायता मिलेगी.

 

7. विनेगर का इस्तेमाल करें: विनेगर में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं. एक बाल्टी पानी में एक कप विनेगर मिलाएं और उसमें अपने पैरों को 15-20 मिनट तक भिगोएं. इससे बदबू को दूर करने में सहायता मिलेगी.

 

8. टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल करें: टी ट्री ऑयल में एंटीफंगल गुण होते हैं. एक बाल्टी पानी में कुछ बूंदें टी ट्री ऑयल की मिलाएं और उसमें अपने पैरों को 10-15 मिनट तक भिगोएं. इससे फंगल इन्फेक्शन को दूर करने में सहायता मिलेगी.

 

9. नींबू का इस्तेमाल करें: नींबू में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं. पैरों को धोने के बाद, उन पर नींबू का रस लगाएं. इससे बदबू को दूर करने में सहायता मिलेगी.

 

10. फिटकरी का इस्तेमाल करें: फिटकरी में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं. पैरों को धोने के बाद, उन पर फिटकरी का पाउडर लगाएं. इससे बदबू को दूर करने में सहायता मिलेगी.

 

11. चाय की पत्तियों का इस्तेमाल करें: चाय की पत्तियों में टैनिक एसिड होता है, जो बैक्टीरिया को समाप्त करने में सहायता करता है. एक बाल्टी पानी में एक कप चाय की पत्तियां उबालें और उसमें अपने पैरों को 15-20 मिनट तक भिगोएं. इससे बदबू को दूर करने में सहायता मिलेगी.

 

घरेलू तरीकों के अलावा, कुछ अन्य बातों का भी ध्यान रखें:

अगर आपको डायबिटीज या कोई अन्य रोग है, तो पैरों की देखभाल के लिए चिकित्सक से राय लें.

अगर पैरों से बदबू आने के साथ-साथ लालिमा, सूजन या दर्द भी हो रहा है, तो चिकित्सक से राय लें.

अगर आपको पैरों से बदबू आने की परेशानी बार-बार हो रही है, तो चिकित्सक से राय लें.

 

पैरों से बदबू आना एक आम परेशानी है, लेकिन कुछ घरेलू तरीकों को अपनाकर इससे बचा जा सकता है. यदि आपको पैरों से बदबू आने की परेशानी है, तो ऊपर बताए गए तरीकों को आजमाएं. यदि परेशानी बनी रहती है, तो चिकित्सक से राय लें.

Related Articles

Back to top button