लाइफ स्टाइल

चेहरे से हटाना चाह रही हैं अनचाहे बाल, तो करें ये उपाय

Home Remedies To Remove Facial Hair: लगातार बढ़ते प्रदूषण और तेजी से बदलती लाइफस्टाइल के कारण कई लोग तरह-तरह की समस्याओं को झेलते हैं. इन आदतों के कारण न केवल हेल्थ बल्कि स्किन पर भी बुरा असर पड़ता है. लड़का हो या लड़की इन दिनों हर कोई स्किन से जुड़ी समस्याओं से परेशान रहते हैं.

ऐसे में समस्याओं से राहत पाने के लिए कई तरह की चीजें यूज करते हैं, लेकिन ब्रांडेड ब्यूटी प्रोडक्ट्स की सहायता से कभी लाभ मिलता है और कभी नहीं मिलता है. चेहरे के अनचाहे बाल भी इन्हीं समस्याओं में से एक है, जो अक्सर आपकी खूबसूरती में दाग लगा देते हैं. ऐसे में चेहरे के बाल हटाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे हैं, जो काफी हद तक आपकी सहायता कर सकते हैं

शुगर वैक्सिंग

चीनी, नींबू का रस और पानी को मिला लें. इसे मध्यम आंच पर पकाएं जब तक यह गाढ़ा नहीं होता है. यह मिश्रण ठंडा होने पर चेहरे पर लगाएं और कपड़े के टुकड़ों की सहायता से रिमूव करें.

ओट्स और केला

एक पके हुए केले में दो स्पून ओट्स मिलाकर इसे मिक्सी में पीसें और पेस्ट बनाकर स्किन पर 3 Min तक लगाकर छोड़ दें और फिर हल्के हाथों से मसाज करें. ऐसा करने से स्किन से छोटे-छोटे बाल निकल जाएंगे.

बेसन और हल्दी

एक चम्मच बेसन में आधा चम्मच हल्दी मिलाएं. इसे पानी या दूध के साथ मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार करें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद गुनगुने पानी से धो लें.

बेसन, मलाई और हल्दी

बेसन, दूध की मलाई और हल्दी को मिलाकर पेस्ट बनाएं. इसे चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद गुनगुने पानी से वॉश करें.

पपीता और आलू का रस

पपीता और आलू को पीस लें और उनका रस निकालें. इस रस को चेहरे पर लगाएं और 20-30 मिनट रखें. इसके बाद गुनगुने पानी से वॉश करें.

यह नुस्खे असरदार हो सकते हैं, लेकिन सभी की तरह वे हर किसी के लिए ठीक नहीं होते हैं. आपको पहले टेस्ट करना चाहिए कि त्वचा को इन घरेलू तरीकों से कोई परेशानी तो नहीं हो रही है. यदि कोई संकेत महसूस होता है, तो इसे रोक दें.

 

Related Articles

Back to top button